अब आंगनबाड़ी केन्द्र भी दिए जाएंगे गोद

0
408
आंगनबाड़ी केन्द्रों

नंद घर योजना के तहत बढ़ाएंगे सामुदायिक सहभागिता, आंगनबाड़ी केन्द्रों में होगा सोलर सिस्टम

बीकानेर। प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों को नंद घर योजना के तहत गोद दिया जाएगा। समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय की ओर से इस बारे में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। आंगनबाड़ी केन्द्रों को स्मार्ट बनाने के लिए निजी दानदाताओं, सामाजिक ट्रस्ट, गैर सरकारी संगठन और कार्पोरेट के साथ तीन या पांच वर्षों तक गोद दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक आंगनबाड़ी केन्द्रों को आधुनिक बनाने और उनके सुदृढ़ीकरण के लिए सरकार की ओर से दानदाताओं के सामुदायिक सहयोग को लेकर नंद घर योजना शुरू की गई थी। इसमें दानदाता के साथ तीन या पांच वर्ष तक के लिए एमओयू किया जाएगा। इसमें दानदाता पांच या पांच वर्षों से ज्यादा आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेकर आवश्यक धन खर्च कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम भी होगा

आंगनबाड़ी केन्द्रों में आधुनिकीकरण के अंतिम मॉडल में उन्हें आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए कहा गया है। इसके तहत आंगनबाड़ी केन्द्र का रखरखाव और आंगनबाड़ी को आदर्श आंगनबाड़ी के रूप में विकसित करने के लिए सोलर सिस्टम, वेइंग स्केल, ऑफलाइन वाटर प्यूरीफायर की व्यवस्था करना भी शामिल है।

चार मॉडल पर करेंगे काम

विभागीय सूत्रों के मुताबिक जिन दानदाताओं के साथ एमओयू किया जाएगा, उन्हें चार मॉडल्स पर काम करना होगा। इसमें अलग-अलग काम करवाने होंगे। आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए आवश्यक मापदंड पर भूमि उपलब्ध करवाना, भवन निर्माण मय चारदीवारी का निर्माण करवाना सहित भवन की मरम्मत, नए भवन का निर्माण, किचन से संबंधित सुविधाएं, टॉयलेट का निर्माण, भवन के आसपास किचन गार्डन और खेल मैदान और बाउंड्री निर्माण आदि करवाना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here