शौर्य का सम्मान, दो सैनिकों को मरणोपरान्त वीरता पुरस्कार, देखें वीडियो…

0
206
सप्त शक्ति कमांड

सप्त शक्ति कमांड का अलंकरण समारोह आयोजित, सैनिकों को मैडल और यूनिट्स को प्रशंसा पत्र

बीकानेर। सप्त शक्ति कमांड का अलंकरण समारोह आज यहां छावनी क्षेत्र स्थित रणबांकुरा डिवीजन के अनन्त विजय ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ। दक्षिण पश्चिम कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ आलोक क्लेर ने सैनिकों को मैडल और सेना की विभिन्न यूनिट्स को प्रशंसा पत्र भेंट कर उनके शौर्य को सम्मानित किया।

इस अलंकरण समारोह में एक युद्ध सवा मैडल, 20 सेना मैडल (परम), 2 सेना मैडल (विशिष्ट सेवा) आर 6 विशिष्ट सवा मैडल भेंट किए गए।
पैराट्रूपर मुकुट बिहारी मीणा और सिपाही मंदीप सिंह का ऑपरेशनल गतिविधि के दौरान सर्वोच्च बलिदान के लिए मरणोपरान्त वीरता पुरस्कार दिए गए। समारोह में सेना की 21 यूनिट्स को राष्ट्र और भारतीय सेना के लिए उनके अमूल्य योगदान देने पर यूनिट प्रशंसा पत्र दिए गए। यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर और सूबेदार मेजर ने इन प्रतिष्ठित पुरस्कार ग्रहण किए।

समारोह के सम्पन्न होने पर दक्षिण पश्चिम कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ आलोक क्लेर ने सभी पुरस्कार विजेताओं और उनके परिवारजनों के साथ बातचीत की और भारतीय सेना के लिए उनके योगदान की सराहना की।

इस अवसर पर मीडियाकर्मियों से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि इन पुरस्कारों की महता न सिर्फ सेना के लिए बहुत है बल्कि पूरे राष्ट्र के लिए गौरव की बात है। क्योंकि सैनिक ही हर विपत्ति के दौरान राष्ट्र के लिए अपना सबकुछ त्याग देता है। आपदा के दौरान सहायता करनी हो, देश की बाहरी और अन्दरूनी सुरक्षा हो, सैनिक हर कत्र्तव्य को बहादुरी और साहस के साथ निभाता है। बहादुरी के साथ बेहतर सेवा को ही ये गैलेन्ट्री एवार्ड दिया जाता है।

Kamal kant sharma newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here