योगा स्वस्थ रहने का जरिया, अभ्यास और विश्व बंधुत्व का संकल्प

0
241

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला कलक्टर परिसर में हुआ मुख्य आयोजन

बीकानेर। कलक्ट्रेट परिसर में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। सुबह सात बजे सभी यथास्थान पर बैठ गए और सामने मंच पर बैठे योग गुरू के निर्देशानुसार कार्यक्रम शुरू हुआ।

सबसे पहले संभागीय आयुक्त हनुमानसहाय मीणा, कलक्टर कुमारपाल गौतम, पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा, महापौर नारायण चौपड़ा और संवित सोमगिरि महाराज, अतिरिक्त जिला सत्र न्यायाधीश ओमप्रकाश अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत की। इसके बाद प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय और पतंजलि योग समिति के योगा प्रशिक्षकों की साक्षी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

50 से अधिक योग प्रशिक्षकों की ओर से योगा का संदेश दिए जाने के बाद ओम के उच्चारण से पूरा परिसर गुंजायमान हो उठा। फिर शुरू हुआ योगाभ्यास और उसकी विभिन्न क्रियाएं। मंच पर बैठे योग प्रशिक्षकों की मुद्राओं को देख सामने बैठा जनमानस एक के बाद एक सभी योगाभ्यास करता रहा। योगासन के प्रथम दौर में ताड़ासन, पादहस्तान, अद्र्धचक्रासन और त्रिकोणासन, दूसरे दौर में भद्रासन, वज्रासन, अद्र्धउष्ट्रासन, मंडुकासन तथा वक्रासन, तीसरे दौर में उल्टा लेटकर मकरासन, भुजंगासन तथा सीधा लेटकर सेतुवंधासन, उतानपादासन, अद्र्धहलासन, पवनमुक्तासन का अभ्यास करवाया गया।
योग के विभिन्न आसन के बाद प्राणायाम का दौर शुरू हुआ जिसमें सबसे पहले कपाल भाति का अभ्यास करवाया गया। इसके बाद अनुलोम विलोम, शीतली, भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया। योगासन और प्राणायाम का अंतिम दौर समाधि मुद्रा में ध्यान का अभ्यास करवाकर सम्पन्न करवाया गया।

गुरुदेव साइक्लिंग सेन्टर पर भी किया गया योगाभ्यास

योगा

अन्तरराष्ट्रीय योगा दिवस पर गुरुदेव साइक्लिंग सेन्टर पर राष्ट्रीय व अन्तरर्राष्ट्रीय साइकिल धावकों ने योगाभ्यास किया, जिसका नेतृत्व साइक्लिस्ट राजूराम जाट ने किया। इस अवसर पर कोच किसन पुरोहित ने खिलाडिय़ों को खेल में योगा के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन रामनाथ आचार्य ने किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here