बिना आधार : नए मोबाइल कनेक्शन में होगी देरी

0
215
आधार

एक सप्ताह तक का लगेगा समय

नई दिल्ली। आधार कार्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के बाद अब मोबाइल नंबर लेने के लिए इसकी जरूरत नहीं होगी। अब आप अपनी दूसरी किसी आईडी के जरिए मोबाइल नंबर हासिल कर सकेंगे।

हालांकि आधार न देकर मोबाइल नंबर लेना अब इतना आसान नहीं होगा और इसकी पेचीदगी उस दौर की तरह ही हो जाएगी, जब आधार का इस्तेमाल नहीं होता था।

लंबा हो जाएगा इंतजार

अब टेलिकॉम कंपनियों के पास कस्टमर के केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड लेने का अधिकार नहीं होगा। इसके चलते नए मोबाइल कनेक्शन के लिए अब आपका इंतजार कई गुना बढ़ जाएगा। आधार की मदद से कंपनियां महज 30 मिनट के भीतर कस्टमर का वेरिफिकेशन कर लेती थीं और नंबर मिल जाता था।

लेकिन अब नया मोबाइल कनेक्शन चालू होने पर 5 से 6 दिन तक का समय लग सकता है। यानि आप सोमवार को नंबर के लिए अप्लाई करेंगे तो शुक्रवार तक आपका नया नंबर शुरू हो सकेगा।

फिजिकल वेरिफिकेशन की जरूरत

आधारकार्ड की जरूरत खत्म किए जाने के बाद टेलिकॉम कंपनियों को 24 से 36 घंटे के बीच फिजिकल वेरिफिकेशन करना होगा। ग्राहकों के पते पर जाकर उनसे पेपर लेने होंगे, हस्ताक्षर कराने होंगे और फिर डॉक्युमेंट्स को वेरिफिकेशन सेंटर भेजना होगा। इसके बाद क्रॉस-वेरिफिकेशन कॉल होगी और तब जाकर नंबर चालू हो सकेगा।

 टेलिकॉम कंपनियों से मांगा जवाब

इस बीच यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की ओर से टेलिकॉम कंपनियों से कहा कि वे 15 दिनों के भीतर बताएं कि कैसे आधार का इस्तेमाल मोबाइल नंबर के वेरिफिकेशन के लिए नहीं किया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here