क्या इस मृतक छात्र के परिजनों को मिल पाएगा न्याय !

0
318
न्याय

साढ़े सात महीने बाद दर्ज हुआ छात्र की मौत का मामला, पुलिस जुटी जांच में

बीकानेर। करीब छह वर्ष पहले हुसंगसर में दयानन्द पब्लिक स्कूल के छात्र यश दवे के परिजन आज करीब छह साल से न्याय के लिए भटक रहे हैं। अभी ऐसा ही एक ओर मामला फिर सामने आ गया है। यह मामला चायनाण पब्लिक स्कूल में प्रयोगशाला में अध्ययनरत छात्र सैयद अब्दुल्ला सोहेल की मौत का है।

यश दवे की मौत के मामले में स्कूल संचालक अलका डॉली पाठक सहित अन्य शिक्षकों पर लापरवाही बरतने के आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ गैरइरादतन हत्या के आरोप लगे थे और रिपोर्ट दर्ज हुई थी।

इस मामले में अनुसंधान भी हुआ था, लेकिन रसूखदार स्कूल संचालक ने धनबल और अपनी ऊपर तक की पहुंच से इस मामले को पूरी तरह से दबा दिया। इतना ही नहीं स्कूल के रसूखदार संचालकों ने अपनी राजनीतिक पहुंच का पूरा-पूरा फायदा उठाते हुए मृतक छात्र यश दवे के परिजनों के बयान तक दर्ज नहीं होने दिए थे। इस मामले में पुलिस की कार्यशैली पर कालिख भरे सवालिया निशान लगे।

मृतक छात्र यश दवे के पिता विष्णुरतन दवे तब से आज तक रोजाना कलक्टर कार्यालय के सामने धरना देते आ रहे हैं लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं हैं।

चायनाण पब्लिक स्कूल स्थित प्रयोगशाला में छात्र सैयद अब्दुल्ला की मौत का प्रकरण भी बिल्कुल दयानन्द पब्लिक स्कूल के छात्र यश दवे की मौत के प्रकरण जैसा ही है। चायनाण पब्लिक स्कूल के संचालक भी रसूखदार हैं और राजनीति से जुड़े हुए हैं।

उनके भी कई राजनीतिक दिग्गजों से सम्पर्क हैं। मामला दर्ज होने में ही करीब साढ़े सात महीने लग गए। ऐसे में शहर के लोग किस तरह से प्रशासन पर भरोसा करें कि इस छात्र के परिजनों को न्याय मिल जाएगा!

यह है मामला

जानकारी के मुताबिक सिटी कोतवाली के पास तेली-लुहारों के मोहल्ले में रहने वाले सैयद अब्दुल गफूर की ओर से नयाशहर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। जिसमें चायनाण पब्लिक स्कूल के मालिक शिवशंकर हर्ष, प्राचार्य, कक्षा अध्यापक, लैब सहायक आशीष और अभिषेक पर उसके बेटे की गैरइरादतन हत्या के आरोप लगाए गए हैं।

गौरतलब है कि सैयद अब्दुल्ला सोहेल 21 जनवरी-2018 को रामपुरा बस्ती स्थित चायनाण पब्लिक स्कूल में प्रयोगशाला में प्रयोग कर रहा था। उस दौरान उसकी मौत हो गई थी। वह 12वीं कक्षा का छात्र था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here