प्रदेश में 15 लोकसभा सीटों पर बीजेपी बदलेगी प्रत्याशी ?

0
373
Will BJP change candidates on 15 Lok Sabha seats in the state?

राजेन्द्र राठौड़ और सतीश पूनिया भी ठोक सकते हैं ताल

15 से 16 सीटों पर बदले जा सकते हैं चेहरे

बीकानेर। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मिली बड़ी जीत के बाद बीजेपी में उत्साह है। तीन राज्यों में मिली जीत से उत्साहित बीजेपी नेता और कार्यकर्ता लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। सूत्रों की मानें तो राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर इस बार बीजेपी अकेले चुनाव लड़ेेगी। ऐसे में 15 सीटों पर नए चेहरों को मौका दिया जाएगा। क्योंकि, 24 में से 6 सांसदों ने विधानसभा चुनाव लड़ा था।


राजनीतिक सूत्रों के अनुसार विधानसभा चुनाव में जिन बीजेपी ने जिन 6 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा था, उसमें से तीन को जीत मिली जबकि तीन सांसद बुरी तरह हार गए। ऐसे में पार्टी उन सांसदों को दोबारा मौका देने के मूड में नहीं है। उन सभी 6 लोकसभा सीटों पर जातीय समीकरणों को साधते हुए उसी जाति के नेताओं को मैदान में उतारने की तैयारी है। इसके अलावा प्रदेश के 9 से 10 लोकसभा सीटों पर सांसदों को बदला जा सकता है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि 15 से 16 सीटों पर नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है। इसमें दो दिग्गज नेता राजेंद्र राठौड़ और सतीश पूनियां का नाम भी शामिल है।

इन सीटों पर नहीं होगा कोई बदलाव ?


सूत्रों की मानें तो राजस्थान की जोधपुर, पाली, भरतपुर, बाड़मेर, कोटा, झालावाड़-बारां, चित्तौडग़ढ़, बीकानेर और भीलवाड़ा लोकसभा सीटों पर कोई बदलाव नहीं हो सकता है। इन सीटों पर पुराने चेहरों को दोबारा चुनावी रण में उतारे जाने की तैयारी है। इन चेहरों में से एक या दो को राज्यसभा भेजने पर भी विचार चल रहा है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी इन सीटों पर बदलाव के मूड में नहीं है। इनमें से कई सांसद केंद्र में मंत्री हैं, इन सांसदों के कामों की समीक्षा भी की जा रही है।

राजसमंद से कौन होगा बीजेपी प्रत्याशी ?


राजेंद्र राठौड़ भले ही विधानसभा का चुनाव हार गए हों लेकिन पार्टी उन्हें राजसमंद या चूरू से लोकसभा के चुनाव में टिकट दे सकती है। राजसमंद से दिया कुमारी सांसद थीं और अब वो राजस्थान में डिप्टी सीएम बन गई हैं। इसलिए इस सीट पर किसी क्षत्रिय प्रत्याशियों को टिकट दिया जाएगा। चूरू सीट भी राजेंद्र राठौड़ के लिए मुफीद माना जा रहा है। सतीश पूनियां का पिछले एक महीने से शेखावटी में दौरा बढ़ गया है। बीते कुछ दिनों में उन्होंने सीकर, झुंझनूं, चूरू और नागौर में खूब दौरे किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here