क्यों बढ़े अपराधियों के हौसले? सीआई की चेतावनी से बढ़ा पुलिस का मॉरल, सुनें ऑडियो..

0
729
Why are the criminals encouraged? CI's warning boosts police morale

जिले के हर एसएचओ को अपराधियों के प्रति होना होगा सख्त

अपराधियों में भय व्याप्त करना ही पुलिस का है ध्येय

बीकानेर। गुरुवार से सोशल मीडिया पर वायरल हुए कोटगेट सीआई की हिस्ट्रीशीटर के भाई को दी गई चेतावनी ने जिले के आला पुलिस अधिकारियों को जता दिया है कि उन्हें अपराधियों के प्रति सख्त रवैया अपनाना होगा। इस चेतावनी के बाद जिले के बदमाशों में तो हड़कम्प मचा हुआ ही है, साथ ही पुलिस का मॉरल भी बढ़ा है।

न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के अनुसार चार-पांच दिनों पहले सदर थाने के एक हिस्ट्रीशीटर सलमान भूट्टा ने ब्रान्द्राबास में जाकर वहां एक युवक पर फायरिंग की थी और उसके घर को जलाने की कोशिश की थी। पीडि़त ने इस बारे में कोटगेट पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। जिसका अनुसंधान एक सबइंस्पेक्टर को सौंपा गया। इसी के बीच आरोपी हिस्ट्रीशीटर के भाई ने सबइंस्पेक्टर को मोबाइल पर कॉल करके मामला दर्ज नहीं करने जैसी बातें कही बताई जा रही है। इसकी जानकारी मिलने पर कोटगेट सीआई धरम पूनिया ने आरोपी के भाई को थाने से फोन करके चेतावनी दी कि अगर उसका भाई उनके थाना क्षेत्र में आकर इस प्रकार की वारदात को अंजाम देगा तो जवाब में पुलिस भी सख्त कार्रवाई करेगी, पुलिस चुप नहीं बैठेगी। इस चेतावनी का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसकी जिले सहित संभाग भर में चर्चा होने लगी हैं।

जिले के जागरूक लोगों ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रियाएं जाहिर की है। अमन पसन्द जागरूक लोगों का मानना है कि अगर इसी प्रकार सभी एसएचओ सख्त हो जाएं तो वह दिन दूर नहीं जब अपराधियों में खाकी का खौफ दोबारा से पैदा हो जाएगा। कई जागरूक लोगों ने तो यहां तक कहा कि अगर पुलिस महकमे के आला अफसर भी अपने वातानुकूलित कमरों में बैठ कर निर्देश देने की बजाय फील्ड में जाकर आपराधिक वारदातों की जमीनी हकीकत जानने लगें और आपराधिक प्रवृति के लोगों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाएं तो जिले में ही नहीं बल्कि प्रदेश में भी आपराधिक वारदातों के ग्राफ में काफी कमी आ जाएगी। उनका यह भी मानना है कि पुलिस के आला अधिकारी अपने कमरों में बैठ कर महकमे के प्रशासनिक कार्यों में ज्यादा ध्यान देते हैं और आपराधिक प्रवृति के लोगों के प्रति सख्त रवैया नहीं अपना पाते हैं, जिसकी वजह से आज अपराधों का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है।

महकमे के एक सीआई की ओर से आपराधिक प्रवृति के लोगों के लिए चेतावनी दिए जाने से कहीं न कहीं पुलिसकर्मियों के मॉरल को तो बढ़ाया ही है साथ ही जिले के अन्य एसएचओ को यह संदेश भी दिया है कि पुलिस के ध्येय ‘अपराधियों में भय’ को सही साबित करने के लिए सख्त होना बहुत जरूरी है। पुलिस अधिकारियों का अपराधियों के प्रति यह सख्त रवैया ही खाकी की खोई हुए रसूख को दोबारा कायम कर सकेगा।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here