समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद एक अप्रेल से शुरू

0
197
समर्थन मूल्य

सचिवालय में संबंधित विभागों के अधिकारियों की हुई बैठक

बीकानेर/जयपुर। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर प्रदेश में अब एक अप्रेल से गेहूं की खरीद शुरू होगी। यह गेहूं की खरीद नैफेड, एफसीआई, राजफैड एवं तिलम संघ के माध्यम से प्रदेश में की जाएगी। यह खरीद 30 जून तक चलेगी। खास बात यह है कि कोटा संभाग में गेहूं की खरीद 15 मार्च से शुरू होगी।

जानकारी के मुताबिक शाासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने आगामी गेहूं खरीद की आवश्यक तैयारियों के लिए शासन सचिवालय में संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार गेहूं के लिए 1840 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर निर्धारित किया गया है। इसके लिये किसानों को ऑनलाइन पंजीयन करवाना होगा तथा वरीयता के आधार पर किसानों को तुलाई के लिए तारीख दी जाएगी।

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसान को गिरदावरी को ऑनलाइन पंजीयन के समय अपलोड करना होगा। किसानों को गिरदावरी उपलब्ध कराने के लिये राजस्व विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है।

जानकारी यह भी मिली है कि किसानों की सहूलियत के लिए अधिक से अधिक खरीद केन्द्र स्थापित करने के लिये एफसीआई, राजफैड एवं तिलम संघ को निर्देश दिये गये हैं। खरीद को सुचारू रखने के लिए मानव संसाधन का आंकलन करने के लिए भी कहा गया ताकि खरीद के समय अव्यवस्था न हो।

समर्थन मूल्य पर खरीद के समय उसके भण्डारण तथा बारदान की उपलब्धता एक बड़ी समस्या होती है। खरीद के दौरान इनकी समस्या न हो इसके लिए खाद्य विभाग, एफसीआई, राजफैड एवं तिलम संघ को आवश्यक कदम उठाने के लिये निर्देश दे दिये गये हैं।

खरीद के समय किसानों को भुगतान की समस्या न हो इसके लिए रिवॉल्विंग फण्ड की आवश्यकता का आंकलन करने के लिए भी विभाग के अधिकारियों को कहा गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here