18 लाख भारतीयों के वॉट्सऐप अकाउंट हुए बैन, ये रहीं वजह

0
339
WhatsApp accounts of 18 lakh Indians were banned, here's the reason

आईटी रूल्स 2021 के तहत किया प्रतिबंधित

गाली-गलौच और निगेटिव फीडबैक वाले अकाउंट किए गए बैन

नई दिल्ली। मेटा ओन्ड वॉट्सऐप कंपनी ने मार्च माह में करीब 18 लाख से ज्यादा भारतीयों के वॉट्सऐप अकाउंट को बैन कर दिया है। इन सभी अकाउंट को नए आईटी रूल्स 2021 के तहत प्रतिबंधित किया गया है। इससे पहले फरवरी में मेटा कंपनी ने 14 लाख से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट को बैन किया था।


गौरतलब है कि आईटी रूल्स 2021 के तहत हर महीने शिकायत रिपोर्ट जारी करनी होती है। इसी रिपोर्ट को पब्लिश करते हुए व्हाट्सएप कंपनी ने 18 लाख भारतीयों के वॉट्सऐप अकाउंट बैन की जानकारी दी। इस रिपोर्ट में वॉट्सऐप को बताना होता है कि किसी एक माह कितनी शिकायते मिली, साथ ही कितनी शिकायतों के खिलाफ कार्रवाई की गई।
कंपनी ने बताया कि व्हाट्सएप यूजर्स की तरफ से मिलने वाली शिकायतों के आधार पर कार्रवाई करता है। साथ ही कंपनी ऑटोमेटिक तरीके से भी फर्जी और नियमों का उल्लंघन करने वाले अकाउंट को बैन करता है। व्हाट्सएप की ओर से बताया गया है कि 1 मार्च से 31 मार्च के दौरान जिन वॉट्सऐप अकाउंट को बैन किया गया, उसमें गाली-गलौज का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही जिन यूजर्स के खिलाफ निगेटिव फीडबैक मिला, उन अकाउंट को बैन करने का काम किया गया है।

वॉट्सऐप ने फर्जी यूजर्स की बढ़ाई निगरानी
वॉट्सऐप की तरफ से जानकारी दी गई है कि कंपनी अपने कारोबार को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। पिछले कुछ सालों से लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, टेक्नोलॉजी, डेटा साइंस और एक्सपर्ट पर निवेश किया जा रहा है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here