प्रदेश कांग्रेस में क्या होने वाला है सियासी उलटफेर?

0
405
What political upheaval is going to happen in the State Congress?

डॉ. सीपी जोशी के बाद सचिन पायलट ने की राज्यपाल से मुलाकात

होने लगी हैं मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाएं

बीकानेर। चुनाव सिर पर आते ही प्रदेश में सत्तारूढ़ दल के नेताओं में मुलाकातों का दौर शुरू हो गया है। दो दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की है, वहीं आज पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी राज्यपाल और सीपी जोशी से मुलाकात की। इन मुलाकातों के बाद अटकलों का बाजार गर्म हो गया है।


राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक ये किसी बड़े सियासी उलटफेर के संकेत हो सकते हैं। हालांकि, अभी इसकी कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली है लेकिन कहा जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है। राजनीतिक पंडितों ने बताया कि बता दो दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की थी हालांकि, राजभवन ने इसे शिष्टाचार भेंट बताया था। सीपी जोशी के बाद अब पायलट ने भी राज्यपाल से आज मुलाकात की लेकिन अब इन मुलाकातों के कई मायने निकाले जा रहे हैं। मुलाकात के दौरान सचिन पायलट के हावभाव देखकर ऐसा लगता है कि जैसे वह कुछ ऐसा संकेत देने की कोशिश कर रहे हैं कि अब उनका किसी से कोई मनमुटाव नहीं है।


इसी बीच प्रदेश में मंत्रिमंडल के विस्तार की भी चर्चाएं होने लगी हैं। राजनीतिक सूत्रों का कहना है कि विधानसभा अध्यक्ष भी बदले जा सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे मंत्री हैं जिनका प्रभाव कम हुआ है, उनकी भी छुट्टी हो सकती है। वहीं कई ऐसे विधायक हैं जिन्हें मंत्री बनाया जा सकता है। हालांकि, यह बात भी सामने आ रही है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम के हिसाब से किसी फेरबदल पर निर्णय लिया जाएगा।


6 महीने के बाद है प्रदेश में चुनावी रण
प्रदेश में मात्र 6 महीने के बाद चुनावी रण शुरू हो जाएगा, इतने कम समय के लिए मंत्रीमंडल में विस्तार और फेरबदल करके सीएम गहलोत जनता की नब्ज पकडऩे की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। हालांकि उनका यह दांवपेंच कितना कामयाब होगा यह तो चुनाव परिणाम आने पर ही पता चल सकेगा।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here