तेज स्पीड से दौड़ाया वाहन तो होगा जब्त : कलक्टर

0
287
वाहन

सड़क हादसों को रोकने के लिए प्रशासन चलाएगा सघन अभियान

बीकानेर। सड़क हादसों को रोकने के लिए प्रशासन सघन अभियान चलाएगा। साथ ही यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों से सख्ती से निपटा जाएगा। कलक्टर कुमारपाल गौतम ने आज सड़क सुरक्षा को लेकर बैठक बुलाई, जिसमें परिवहन अधिकारियों और पुलिस को निर्देश दिए।

कलक्टर ने कहा कि तेज गति, शराब पीकर गाड़ी चलाने जैसी गतिविधियों पर अंकुश लगे इसके लिए पुलिस, परिवहन तथा राष्ट्रीय राजमार्ग, टोल नाके सहित सम्बंधित एजेसियां समन्वय करते हुए कार्यवाही करें, जिससे सड़क हादसे रोके जा सकें। कलक्टर ने बस ऑपरेटरों से भी कहा कि वे भी अपने बस ड्राइवरों को सड़क नियमों की अनुपालना करने के लिए कहें ताकि उनका स्वयं का जीवन भी सुरक्षित हों तथा अन्य यात्रियों का सफर भी सुरक्षित बनाया जा सके।

दिखने चाहिए रिजल्ट

कलक्टर ने कहा कि परिवहन विभाग यह सुनिश्चित करें कि जिले की किसी भी सड़क पर ब्लैकलिस्टेड वाहन ना चलें। अनाधिकृत वाहन रूकवाएं जाएं, छतों पर कोई सवारी ना बिठाएं, क्षमता से अधिक सवारी ना लें। परिवहन विभाग इस सम्बंध में सख्ती से कार्यवाही करें। सभी बसों के अंदर-बाहर पुलिस का आपात 100 नम्बर तथा बस मालिक का नम्बर चस्पा हो, साथ ही बोर्ड पर स्पष्ट रूप से हिन्दी में इस सम्बंध में लिखा जाए कि ड्राइवर के तेज गति या शराब पीकर गाड़ी चलाने की शिकायत इन नम्बरों पर की जा सकती है।

हो रोड सेफ्टी ऑडिट, 15 दिन में दें रिपोर्ट

कलक्टर ने कहा कि यह सभी सम्बंधित एंजेसियों की जिम्मेदारी है कि सड़कें सुरक्षित बनें, इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, एनएचएआई तथा पुलिस विभाग के अधिकारी रोड सेफ्टी ऑडिट करें। इस ऑडिट के दौरान ब्लैक स्पॉट, पशु विचरण क्षेत्र तथा सड़क नियमों की अवहेलना से जुड़े अन्य बिन्दुओं का चिन्हीकरण कर अगले 15 दिनों में इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए जिससे इस आधार पर क्विक एक्शन प्लान बनाया जा सके।

Kamal kant sharma newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here