अपराधियों के हाथ लग सकता है यूजर्स का निजी डेटा, चेतावनी जारी

0
209
Users' personal data may fall into the hands of criminals, warning issued

3 करोड़ एंड्राइड स्मार्टफोन हो सकते हैं प्रभावित

बीकानेर। सरकारी साइबर सिक्योरिटी एजेंसी CERT-In ने देश के करोड़ों एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। सिक्योरिटी एजेंसी ने वार्निंग जारी करते हुए कहा है कि एंड्रॉइड डिवाइस में पाई गई एक खामी की वजह से यूजर्स का निजी डेटा साइबर अपराधियों के हाथ लग सकता है और वो उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। CERT-In को यह खामी नए और पुराने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में दिखी है। इसकी वजह से एंड्रॉइड-12, एंड्राइड-12एल, एंड्राइड-13 और एंड्रॉइड-14 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन प्रभावित हो सकते हैं।


साइबर सिक्योरिटी एजेंसी का कहना है कि इसकी वजह से 30 मिलियन यानी 3 करोड़ एंड्रॉइड स्मार्टफोन प्रभावित हो सकते हैं। करोड़ों की संख्यां में डिवाइस प्रभावित होना न सिर्फ यूजर्स के लिए परेशानी की बात है, बल्कि सिक्योरिटी एजेंसी को भी इसमें कठिनाई आ सकती है।

इन ब्रांड्स के स्मार्टफोन होंगे प्रभावित


CERT-In ने अपनी रिपोर्ट में कई वलनरेबिलिटीज को रिपोर्ट किया है और कहा कि यह फ्रेमवर्क में एग्जिस्ट करती है। गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, करनेल, ARM कंपोनेंट्स, मीडियाटेक कंपोनेंट्स और क्वालकॉम क्लाउड सोस्र्ड कंपोनेंट्स में यह गड़बड़ी देखी गई है। यह दिक्कत एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डीप-रूटेड है यानी गहराई में पाई गई है। इन कंपोनेंट्स के मैन्युफैक्चरर्स को इसे दूर करना चाहिए। सरकारी एजेंसी ने वीवो, सैमसंग, रियलमी, वन प्लस, शाओमी के स्मार्टफोन में इस तरह की दिक्कतें पाई हैं। इन ब्रांड्स को तुरंत इसके लिए सिक्योरिटी पैच जारी करनी चाहिए।

तुरंत कर लें यह काम


इसके अलावा सरकारी एजेंसी ने गूगल और उसके पार्टनर से तुरंत सिक्योरिटी पैच जारी करके इसे फिक्स करने के लिए कहा है। इस गड़बड़ी की वजह से करोड़ों यूजर्स के स्मार्टफोन में सेंधमारी की जा सकती है। सिक्योरिटी एजेंसी ने यूजर्स को अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर डिवाइस में सिक्योरिटी पैच डाउनलोड करने के लिए कहा है।
इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा।
इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट सर्च करें और अपडेट मिलने पर उसे तुरंत डाउनलोड कर लें।
अपडेट डाउनलोड करने के बाद फोन को रिस्टार्ट करें और यूज करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here