अमेरिकी सैनिक पहुंचे सूरतगढ़, सोमवार से संयुक्त अभ्यास होगा शुरू, देखें वीडियो…

0
403
US troops reached Suratgarh, joint exercise will start from Monday

भारतीय सैनिकों के साथ महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होगा अभ्यास

हवाई अड्डे पर सैन्य शिष्टाचार के अनुसार गर्मजोशी से हुआ स्वागत

बीकानेर। भारत-अमेरिकी संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘युद्धाभ्यास-20’ में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी सैन्य दल आज सूरतगढ़ हवाई अड्डे पर पहुंचा। यहां भारतीय सेना की ओर से अमेरिकी सैनिकों का सैन्य शिष्टाचार के अनुसार गर्मजोशी से स्वागत किया गया और दोनों देशों की सैन्य टुकडिय़ों के कनटिनजेन्स्ट कमांडरों व सैनिकों ने एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी। इसके बाद अमेरिकी सैनिक महाजन फील्ड फायरिंग रेंज पहुंचे।

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया कि वर्ष, 2004 में शुरू हुए भारत-अमेरिका द्विपक्षीय अभ्यासों की श्रृंखला में एक्सरसाइज ‘युद्धाभ्यास-20’ सोलहवां संस्करण है। यह युद्धाभ्यास संयुक्त राष्ट्र संघ के जनादेश के तहत रेगिस्तानी इलाके की पृष्ठभूमि में काउंटर टेरेरिज्म ऑपरेशन पर ध्यान केन्द्रित करेगा। अभ्यास के दौरान प्रतिभागी संयुक्त योजना, संचालन, संयुक्त सामरिक अभ्यासों से मिशन में संलग्न होंगे। इस अभ्यास में भारतीय सेना और अमेरिकी सेना के बीच द्विपक्षीय सेना को बढ़ावा देने, अंतर संबंधों को बढ़ाने, सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों को आदान-प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान होगा।

यह युद्धाभ्यास, भारत और अमेरिका के बीच चल रहे सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा सहयोग प्रयासों में से एक है। यह संयुक्त अभ्यास दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग में एक और कदम है, जो भारत-अमेरिका संबंधों में लगातार हो रही वृद्धि को दर्शाता है। संयुक्त द्विपक्षीय अभ्यास इस बात का संकेत है कि भारत और अमेरिका दोनों आतंकवाद के खतरे को समझते हैं और उसी का मुकाबला करने में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। गौरतलब है कि संयुक्त अभ्यास का पिछला संस्करण सिऐटल, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here