प्रदेश में पांच सीटों पर उपचुनाव को लेकर कांग्रेस और बीजेपी का ये है प्लान

0
300
This is the plan of Congress and BJP for by-elections on five seats in the state

पांच में से कांग्र्रेस दो सीटों पर गठबंधन से लड़ सकती है चुनाव, तीन पर खुदके उतारेगी प्रत्याशी

बीकानेर। प्रदेश के पांच विधायक सांसद बन गए हैं। उनकी सीटों पर अब उपचुनाव होंगे। हालांकि अभी तक किसी सांसद ने इस्तीफा नहीं दिया है। उससे पहले ही कांग्रेस और बीजेपी में उपचुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। कांग्रेस दो सीटों पर गठबंधन से चुनाव लड़ेगी और तीन पर खुद के प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर रही है।


राजनीतिक सूत्रों के अनुसार बीजेपी पांच सीटों पर अकेले चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है। दौसा और देवली-उनियारा सीट पर बीजेपी पुरुष को टिकट देने की तैयारी कर रही है। खींसवर और झुंझुनू पर महिला को मैदान में उतार सकती है।
चौरासी सीट पर किसी अन्य की तैयारी है। वहीं, कांग्रेस दौसा और झुंझनूं विधानसभा सीट पर महिलाओं को टिकट दे सकती है। देवली-उनियारा से युवा नेता नरेश मीणा या श्योराजसिंह गुर्जर को टिकट दे सकती है। दोनों दल कार्यकर्ताओं पर फोकस कर रहे हैं।

कांग्रेस की ये है स्थिति


राजनीतिक सूत्रों के अनुसार पांच विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में चौरासी सीट पर भारतीय आदिवासी पार्टी, खींवसर विधानसभा सीट पर हनुमान बेनीवाल, झुंझुनूं से बिजेंद्रसिंह ओला की बेटी या किसी दूसरे चेहरे पर पार्टी दांव लगा सकती है। दौसा से मुरारीलाल मीणा की बेटी निहारिका जोरवाल या नमोनारायण मीणा पर दांव लगा सकती है। वहीं देवली-उनियारा सीट पर पूर्व छात्र नेता नरेश मीणा या पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष राजकीय महाविद्यालय लालसोट श्योराजसिंह गुर्जर को टिकट दे सकती है। इन सभी सीटों पर अभी पार्टी मंथन कर रही है। जल्द ही इस पर फैसला हो जाएगा।

बीजेपी की ये है स्थिति


राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक बीजेपी पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर तैयारी कर रही है। बीजेपी कोई बड़ा बदलाव नहीं करने वाली है। खासकर दौसा से किसी युवा ब्राह्मण चेहरे को मैदान में उतार सकती है। देवली-उनियारा में जिस तरह से विजय बैंसला काम कर रहे हैं उनपर ही पार्टी मुहर लगा सकती है। हालांकि, कई और नेता टिकट चाह रहे हैं मगर अभी उनपर कोई विचार नहीं है। खींवसर और चौरासी विधानसभा सीट पर बीजेपी पुराने चेहरे पर मुहर लगाएगी। झुंझुनूं विधानसभा सीट पर बीजेपी किसी दिग्गज जाट नेता पर मुहर लगा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here