DRDO की इस दवा को मिली DCGI की हरी झंडी, कम होगी ऑक्सीजन की जरूरत

0
421
This DRDO drug gets DCGI's green signal, oxygen will be reduced

कोरोना के इलाज मेें 2-डीजी का होगा इमरजेंसी उपयोग

नई दिल्ली। कोविड महामारी की दूसरी लहर में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आज एक राहत भरी खबर आई है। DCGI (ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) ने कोरोना के इलाज के लिए एक दवा के इमरजेंसी प्रयोग को मंजूरी दे दी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये दवा डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलायड साइंसेस (INMAS) और हैदराबाद सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी (CCMB) के साथ मिलकर तैयार की है। इस दवा को अभी 2-deoxy-D-glucose (2-DG) नाम दिया गया है और इसकी मैनुफैक्चरिंग की जिम्मेदार हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी लैबोरेट्रीज को दी गई है।

दवा के क्लीनिकल ट्रायल्स सफल साबित हुए हैं। इसके बाद DCGI (ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) ने कोरोना के इलाज के लिए एक दवा के इमरजेंसी प्रयोग को मंजूरी दे दी। दावा किया जा रहा है कि जिन मरीजों पर इसका ट्रायल किया गया, उनमें तेजी से रिकवरी देखी गई। साथ ही मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम हो गई। ये भी दावा किया जा रहा है कि दवा के इस्तेमाल से मरीजों की कोरोना रिपोर्ट बाकी मरीजों की तुलना में जल्दी निगेटिव हो रही है। यानी, वो जल्दी ठीक भी हो रहे हैं। इस दवा को हरी झंडी मिलने के बाद चिकित्सीय क्षेत्र मेें खुशी का माहौल है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here