इस महीने आ सकती है कोविड-19 की तीसरी लहर, सरकारी कमेटी की चेतावनी

0
440
Third wave of Covid-19 may come this month, warning of government committee

बच्चों पर भी है खतरा, अभी भी रोजाना आ रहे हैं 30 हजार से ज्यादा संक्रमित

अक्टूबर के आस-पास चरम पर पहुंच सकती है कोराना की तीसरी लहर

बीकानेर। देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। कोविड-19 की तीसरी लहर को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित एक कमेटी ने कहा है कि कोविड-19 की तीसरी लहर अक्टूबर के आस-पास अपने चरम पर पहुंच सकती है।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंप दी है। रिपोर्ट में गंभीर रूप से बीमार और विकलांग बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई है। वहीं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान के तहत गठित एक्सपर्ट पैनल ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि कोविड-19 की तीसरी लहर अक्टूबर के आसपास पीक पर पहुंच सकती है।


नीति आयोग के सदस्य और केंद्र सरकार के कोविड-19 टास्क फोर्स का नेतृत्व कर रहे वीके पॉल ने कहा कि कोरोना वायरस की अगली लहर में 23 प्रतिशत लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में केंद्र सरकार को करीब 2 लाख आईसीयू बेड तैयार रखने चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि सितंबर में देश में प्रतिदिन संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं।

बच्चों पर भी तीसरी लहर का समान खतरा

मीडिया रिपोर्ट कोविड-19 की तीसरी लहर में बच्चों को भी बड़ों के समान ही खतरा है। कमेटी ने इस दौरान बच्चों के लिए बेहतर मेडिकल तैयारी की जरूरत पर जोर दिया है और कहा है कि बच्चों के लिए मेडिकल सुविधाएं, डॉक्टर, कर्मचारी, वेंटिलेटर, एम्बुलेंस इत्यादि जैसे उपकरण कहीं भी नहीं हैं। बड़ी संख्या में बच्चों के संक्रमित होने की स्थिति में इनकी आवश्यकता हो सकती है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here