चार वर्षों से कैंसर रोगियों को नि:शुल्क भोजन और रहने की सुविधा मुहैया करवा रहे हैं ये लोग, देखें वीडियो…

0
707
These people have been providing free food and lodging facilities to cancer patients for four years

पीबीएम परिसर में श्रीकृष्ण सेवा संस्थान की ओर से संचालित है कैंसर पीडि़त रैन बसेरा

रोगियों के लिए लगा रखे हैं सवा सौ विस्तर, एक परिजन को भी देते हैं सुविधा

बीकानेर। पीबीएम अस्पताल के कैंसर विभाग में इलाज करवाने के लिए बाहर से आने वाले कैंसर रोगियों को श्रीकृष्ण सेवा संस्थान नि:शुल्क भोजन और रहने की सुविधा मुहैया करवा रहा है। कैंसर रोगियों को यह सुविधा कैंसर पीडि़त रैन बसेरे में पिछले चार वर्षों से निरंतर दी जा रही है।

श्रीकृष्ण सेवा संस्थान के संचालक श्यामसुन्दर सोनी ने बताया कि आचार्य तुलसी कैंसर रिसर्च सेंटर में यूपी, एमपी, उत्तराखण्ड, पंजाब, हरियाणा व प्रदेश के कई जिलों से रोगी आते हैं, जिन्हें यहां रहने की सुविधा मिलने में काफी दिक्कत महसूस होती देखी गई। ऐसे में उन्होंने कैंसर विभाग के पास नई पुलिस चौकी के सामने चार वर्ष पहले कैंसर पीडि़त रैन बसेरा शुरू किया। जिसमें शुरू में तो कैंसर पीडि़तों और उनके परिजनों को टैंट में ही नीचे बिस्तर लगा कर दिए गए। बाद में उन्होंने अन्य मानव सेवा करने वालों के सहयोग से रैन बसेरे में सवा सौ बिस्तर लगा दिए। अब बाहर से यहां इलाज करवाने के लिए आने वाले रोगियों को बिस्तर की सुविधा दी जा रही है, साथ ही रोगी के साथ आए एक परिजन को बिस्तर के पास नीचे सोने के लिए जगह और मौसम के हिसाब से बिस्तर दिए जा रहे हैं। गर्मियों में रैन बसेरे में कूलर, पंखों की व्यवस्था की जाती है। इस सेवा से बाहर से आने वाले कैंसर पीडि़तों को काफी राहत मिल जाती है।

ईश वंदना के बाद रोजाना शाम को नि:शुल्क परोसा जाता है भोजन

सोनी ने बताया कि रैन बसेरे में एक छोटा मंदिर भी स्थापित किया गया है। जहां रोजाना शाम को ईश वंदना की जाती है। ईश वंदना के बाद भगवान को भोग लगाया जाता है और उसके बाद कैंसर रोगियों और उनकेसाथ आए परिजन को नि:शुल्क भोजन परोसा जाता है। रोजाना तकरीबन ढाई सौ से पौने तीन सौ से लोगों को भोजन परोसा जाता है। कीमोथैरेपी करवाने आए रोगियों के अलावा अन्य कैंसर पीडि़तों को सुबह दूध और बिस्किट का नाश्ता दिया जाता है।

चिकित्सक व पुलिसकर्मी भी कर रहे हैं सहयोग

श्रीकृष्ण सेवा संस्थान के श्यामसुंदर सोनी ने बताया कि कैंसर पीडि़त रैन बसेरे का संचालन दानदाताओं के सहयोग से किया जा रहा है। विशेषरूप से इस रैन बसेरे में चिकित्सक और पुलिसकर्मी लगातार सहयोग देते रहे हैं। कई चिकित्सकों और पुलिसकर्मियों ने अपने और अपने परिजनों के जन्मदिन यहां रोगियों के बीच पहुंचकर मनाए हैं। इस पुनीत कार्य में सोनी के साथ संजयकुमार लावट, बाबूलाल मौसूण, भैरूलाल मौसूण, महावीर मौसूण, कमल गहलोत सहित कई सेवादार नियमित रूप से रोगियों की सेवा कर रहे हैं।

पिछले दस वर्षो से गर्मियों में शीतल जल की भी की जाती है व्यवस्था

श्रीकृष्ण सेवा संस्थान की ओर से पीबीएम अस्पताल के करीब सभी विभागों में शीतल जल के कैंपर रखवाए जाते हैं, जो रोगियों और उनके साथ आए परिजनों को गर्मी में राहत प्रदान करते हैं। संस्थान के श्यामसुंदर सोनी ने बताया कि पीबीएम परिसर में ट्रोमा सेंटर, बच्चा अस्पताल, जनाना अस्पताल, कैंसर, यूरोलॉजी, मोर्चरी आदि स्थानों पर शीतल जल से भरे कैंपर रखे जाते हैं। शीतल जल के कैंपर इन स्थानों पर सुबह व शाम को रखे जाते हैं। एक दिन में तकरीबन 15 सौ से 17 सौ कैंपर की खपत हो जाती है, लेकिन यहां के लोगों की मानव सेवा की भावना इतनी प्रगाढ़ है कि रोगियों और उनके परिजनों के लिए सुविधाएं उपलब्ध होने में कोई परेशानी नहीं होती है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here