चांदमल जी के बाग में जमा गंदा पानी अब होगा खत्म, देखें वीडियो…

0
802
The dirty water stored in Chandmal ji's garden will now be over, watch the video ...

वर्षों से क्षेत्रवासी थे इस समस्या से परेशान

मिट्टी भराई का काम शुरू, आस-पास के लोगों में खुशी

बीकानेर। सुजानदेसर क्षेत्र में कई वर्षों से नासूर बने चांदमलजी के बाग के अब दिन फिर रहे हैंं। कुछ समय बाद ही यहां बना गंदे पानी का तालाब पूरी तरह से खत्म हो जाएगा, जिससे आस-पास रह रहे लोगों को वर्षों पुरानी इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

उपनगर गंगाशहर में सुजानदेसर रोड पर स्थित चांदमलजी के बाग में वर्षों से शहर के बहुत बड़े क्षेत्र से आया गंदा पानी जमा रहता था। जिसकी वजह से इस क्षेत्र में चौबिसों घंटे दुर्गन्ध का माहौल बना रहता था। जिससे इस क्षेत्र में रहने वाले लोग तो काफी परेशान थे ही, साथ ही शहर के अन्य क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी इस क्षेत्र में जाना पसन्द नहीं करते थे। गंदा पानी जमा रहने की वजह से इस क्षेत्र में मच्छरजनित बीमारियों का बोलबाला रहता था। हर मौसम में इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों के बीमार होने की संख्या शहर भर में सबसे ज्यादा रहती थी।

सही मायनों में कहा जाए तो इस चांदमलजी के बाग के आस-पास रहने वालों को वहां रहना मुश्किल हो रहा था और लोग इस समस्या के निराकरण को लेकर सरकार व प्रशासन से गुहार लगा-लगाकर थक चुके थे। ऐसी स्थिति में इस क्षेत्र के लोगों के लिए वर्ष, 2021 एक उम्मीद बनकर आया और चांदमलजी के बाग में बना गंदे पानी के तालाब को खत्म करने का काम शुरू किया गया। पहले तो नगर निगम की ओर से इस जमीन पर आने वाले नालियों का गंदा पानी दूसरे स्थान पर जाने की व्यवस्था कर दी गई।

इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों से जानकारी मिली है कि गंदे पानी को इस स्थान से दूसरे स्थान पर भेजे जाने की व्यवस्था के बाद चांदमलजी के बाग वाली जमीन पर प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत गरीब व कमजोर तबके के लोगों के लिए फ्लैट बनाए जा रहे हैं। ये प्रोजेक्ट ग्राउंड क्राफ्ट इंफ्रा प्रा. लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है।

डवलपर फर्म के मनोज कुमार ने बताया कि रियासतकालीन जमीन पर वर्षों से जमा गंदा पानी खत्म किया जा रहा है। जिस प्रकार सूरसागर को साफ किया गया था, उसी प्रकार यहां साफ मिट्टी डालकर जमीन को समतल किया जा रहा है। जल्दी ही यहां गरीब व निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए एक हजार फ्लैट बनाए जाएंगे। जमीन समतलीकरण का कार्य लगभग पूरा होने पर है। इसके बाद सरकारी गाइडलाइंस और उचित नक्शे के हिसाब से इसपर फ्लैट बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here