तकनीकी विश्वविद्यालय ने बी टैक में शुरू किए रोजगारोन्मुखी कोर्स

0
156
तकनीकी विश्वविद्यालय

किताबी ज्ञान के साथ विद्यार्थियों को स्वरोजगारोन्मुखी शिक्षा देने की पहल

बीकानेर। तकनीकी विश्वविद्यालय ने पिछले 1 साल में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। इसको लेकर आज तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एचडी चारण आज मीडिया से रूबरू हुए।

कुलपति प्रोफेसर एचडी चारण ने बताया कि हमारा उद्देश्य है कि विवि में अध्ययनरत स्टूडेंट्स को किताबी ज्ञान के साथ-साथ स्वरोजगारोन्मुखी शिक्षा भी प्रदान की जाए। तकनीकी विश्वविद्यालय ने ऐतिहासिक शुरुआत करते हुए बी टैक में नए रोजगारोन्मुखी कोर्सेज लागू किए हैं। यह 4 वर्षीय बी टैक कोर्स है। इन कोर्सेज से छात्रों को रोजगार मिलने की अपार संभावनाएं हैं।

यह कोर्स प्रदेश में पहली बार तकनीकी विवि ने शुरू किए है। इसके साथ ही बीटीयू ने विद्यार्थियों को नई सुविधा देते हुए बैंक के पेपर अगले सेमेस्टर की परीक्षा में करवाने का नवाचार भी किया है। विवि द्वारा एक मोबाइल एप भी शुरू किया गया है जिसमें स्टूडेंट्स अपने परिणाम व पाठ्यक्रम सहित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि उद्योगों एवं संस्थानों की मांग को देखते हुए बीटीयू ने इसी वर्ष एम टेक और एमबीए में नई स्कीम लागू की है। जिसके तहत छात्र पढ़ाई के साथ-साथ उद्योगों में प्रायोगिक अभ्यास भी करेंगे। वहीं विश्वविद्यालय ने 118 टीचिंग स्टाफ के प्रस्ताव बनाकर सरकार को भी भेजे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here