स्ट्रीट वेन्डर्स को दी जाए स्थाई जगह, कलक्टर को दिया ज्ञापन

0
212
स्ट्रीट वेन्डर्स

राजस्थान असंगठित कामगार कांग्रेस ने उठाई स्ट्रीट वेन्डर्स की आवाज।

बीकानेर। स्ट्रीट वेन्डर्स को स्थाई जगह दिलाने व कानून लागू करने की मांग को लेकर आज राजस्थान असंगठित कामगार कांग्रेस जिला इकाई की ओर से कलक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।

जानकारी के अनुसार ज्ञापन के जरिए कलक्टर कुमारपाल गौतम को अवगत कराया गया है कि कोटगेट, केईएम रोड, फड़ बाजार, सादुल स्कूल के पास, स्टेशन रोड, गंगाशहर, भीनासर, जूनागढ़ के सामने, जस्सूसर गेट, नत्थूसर गेट, रानीबाजार आदि क्षेत्रों में सैकड़ों थड़ी-ठेलें लगाकर रोजमर्रा की वस्तुएं व खाद्य पदार्थ बेच कर बहुत से जने छोटा व्यापार कर अपना घर-परिवार चला रहे हैं।

कुछ लोग तो ये काम पुस्तैनी रूप से करते आ रहे हैं तो कुछ ने स्वयं ही अपने जीवन को आगे बढ़ाने के लिए ये छोटे व्यापार को अपनाया है, लेकिन ऐसे श्रमिकों को आज तक स्थाई स्थान नहीं मिला है, जिसकी वजह से ये लोग अस्थाई रूप से सड़कों के किनारे अपने थड़ी-ठेले लगा कर गुजर-बसर कर रहे हैं। स्थाई जगह नहीं होने से इनको आए दिन पुलिस और अन्य सक्षम लोगों की प्रताडऩा भी सहन करनी पड़ती है।

संगठन के स्टेट कॉर्डिनेटर विजय आचार्य ने बताया कि संसद में करीब साढ़े चार वर्ष पहले स्ट्रीट वेन्डर्स के लिए कानून भी पारित किया जा चुका है। इतना ही नहीं टाउन वेन्डिंग समिति का भी गठन किया गया। जिसमें इनको वेन्डर्स जोन बना कर वहां स्थापित किए जाने की सिफारिश भी की गई। विडम्बना यह है कि सरकारी लेटलतीफी के चलते इनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। इसलिए इनकी समस्या का त्वरित समाधान कर इनको उचित स्थान दिलाया जाए।

ज्ञापन देने वालों में विजय आचार्य, साजिद सुलेमानी, शहशाद अली, जितेन्द्र बिस्सा सहित कई जने शामिल रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here