दो दिन जारी रहेगा आंधी और बारिश का दौर, 27 जिलों में अलर्ट जारी

0
232
Storm and rain will continue for two days, alert issued in 27 districts

तापमान में हुई गिरावट, लोगों को गर्मी से मिली एकबारगी राहत

बीकानेर। चार दिन पहले तक देश में सबसे गर्म शहरों वाले प्रदेश राजस्थान में अब मौसम सुहाना हो गया है। प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र और पाकिस्तान के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार की दोपहर से मौसम में बदलाव शुरू हुआ। जो आने वाले दो दिन और जारी रहेगा। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के 27 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

जानकारी के अनुसार आंधी और बारिश के चलते तापमान लगातार गिरता रहा। पिछले 3 दिन में अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। तीन दिन पहले फलौदी का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था जो कि अब गिरकर 43.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। फलौदी की तरह प्रदेश के लगभग सभी शहरों के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।
शनिवार को प्रदेश के लगभग सभी जिलों में तेज हवाएं चली।

अधिकतर जिलों में तेज अंधड़ के साथ बारिश भी हुई। उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान के जिलों में ज्यादा बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक आंधी और बारिश का यह दौर आने वाले दो दिन तक और जारी रहेगा। ऐसे में प्रदेश दो दिन तक मौसम सुहाना बना रहेगा। आंधी और बारिश के कारण न केवल तापमान गिरा बल्कि कई शहरों में तापमान सामान्य से भी नीचे दर्ज किया गया। इससे प्रदेश को झुलसती हवाओं से बड़ी राहत मिली है।

27 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी


मौसम विभाग के मुताबिक आज रविवार और कल सोमवार तक प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम केंद्र जयपुर ने प्रदेश के 27 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जिनमें अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर शामिल है। इन जिलों के आसपास 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here