लोकसभा चुनाव बाद बदल जाएगी प्रदेश की सियासत, कांग्रेस और बीजेपी में होंगे बदलाव

0
315
State politics will change after Lok Sabha elections, there will be changes in Congress and BJP

कांग्रेस व भाजपा में बदल सकते हैं प्रदेशाध्यक्ष, संगठन के महत्वपूर्ण पदों पर भी दिखेंगे बदलाव

बीकानेर। प्रदेश में लोकसभा चुनाव संपन्न होने के साथ अब सियासत की नजरें 4 जून पर टिकी हुई है। 4 जून को चुनाव परिणाम आने के बाद सियासत में कई बड़े बदलाव होने के कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही संगठनों में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

यह सब 4 जून को आने वाले चुनाव परिणाम पर निर्भर होगा। इसको लेकर कई नेताओं पर गाज भी गिर सकती है। इन सभी चर्चाओं को लेकर राजनीतिक जानकार अपनी-अपनी व्याख्या कर रहे हैं। इस बीच सियासी गलियारों में कांग्रेस और भाजपा दोनों के प्रदेश अध्यक्ष सहित कई बड़े बदलाव को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं।
राजनीतिक सूत्रों के अनुसार चुनाव परिणाम को लेकर प्रदेश की सियासत पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि चुनाव परिणाम अनुकूल या प्रतिकूल होगा, इसके बाद बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही संगठनों में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियां अपने-अपने प्रदेश के संगठन की सफलता और असफलता को लेकर समीक्षा कर सकती हैं। अब बीजेपी और कांग्रेस का प्रदेश संगठन कैसा होगा? इसका निर्धारण 4 जून के परिणाम पर निर्भर करेगा।


चुनाव परिणाम को लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल मची हुई है। चुनाव परिणाम आने के बाद कांग्रेस में भी बड़े बदलाव होने के कयास लगाए जा रहे हैं। चर्चा है कि चुनाव परिणाम के बाद राजस्थान कांग्रेस के नेतृत्व को लेकर हाई कमान बड़ा फैसला ले सकता है। इसके चलते कांग्रेस में पीसीसी चीफ को लेकर लॉबिंग भी शुरू हो गई है। अब अगला पीसीसी चीफ कौन होगा? क्या वर्तमान अध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा को एक्सटेंशन मिलेगा? या किसी नए चेहरे को पीसीसी चीफ बनाया जाएगा। इसके जमकर कयास लगाए जा रहे हैं। हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके लेकिन अब नवंबर-दिसंबर में प्रदेश के पंचायत राज व निगम /बोर्ड के चुनाव होने हैं। इस बीच चर्चा है कि प्रदेश अध्यक्ष के साथ संगठन के अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी बदलाव हो सकता है। इसके अलावा पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहे कई कांग्रेसी नेताओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई भी हो सकती है।

बीजेपी में भी बदल सकता है प्रदेश अध्यक्ष का चेहरा


आने वाले दिनों में प्रदेश की बीजेपी का संगठन कैसा होगा? यह सब कुछ 4 जून को आने वाले चुनाव परिणाम पर निर्भर करेगा। इसको लेकर बीजेपी के वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के बदलाव को लेकर भी काफी कयास लगाए जा रहे हैं। चर्चा है कि चुनाव परिणाम के बाद हाई कमान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी बड़े बदलाव कर सकती है। बीजेपी का प्रदेश में लोकसभा चुनाव से पहले मिशन 25 का टारगेट रखा गया लेकिन इस बार कांग्रेस ने बीजेपी को आधा दर्जन सीटों पर कड़ी टक्कर दी है। ऐसे में बीजेपी के मिशन 25 को लेकर सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं कि क्या बीजेपी कांग्रेस के सामने तीसरी बार फिर से क्लीन स्वीप कर पाएगी। इसको लेकर संशय बरकरार है। ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी का मिशन 25 टारगेट पूरा नहीं हुआ तो बीजेपी के कई नेताओं पर बड़ी गाज गिर सकती है और प्रदेश संगठन में काफी बड़े बदलाव हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here