आचार्य तुलसी कैंसर अस्पताल में शुरू हो कैंसर मार्कर की अत्याधुनिक जांच

0
536
State-of-the-art screening of cancer markers to be started in Acharya Tulsi Cancer Hospital

ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला को सौंपा गया ज्ञापन

अखिल राजस्थान चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कर्मचारी महासंघ की जिला इकाई ने जनता के हित में उठाई मांग

बीकानेर। अखिल राजस्थान चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कर्मचारी महासंघ की जिला इकाई ने आचार्य तुलसी रिजनल कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र में कैंसर मार्कर की अत्याधुनिक जांचें शुरू करवाने की मांग की है। इसके लिए जिला इकाई की ओर से ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला को ज्ञापन दिया है।


संगठन के जिला अध्यक्ष राजकुमार व्यास ने बताया कि बीकानेर पीबीएम परिसर स्थित आचार्य तुलसी कैंसर अस्पताल देश भर में पांचवां स्थान रखता है। यहां इलाज करवाने के लिए हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार सहित अन्य प्रान्तों के लोग आते हैं। देश भर में इलाज को लेकर अपनी पहचान रखने वाले इस कैंसर अस्पताल में कैंसर मार्कर की इ यूनो हिस्टो कैमेस्ट्री (आई एच सी) व इ यूनो फिनो टाइपिंग (आई एफ टी) जैसी अत्याधुनिक जांचें करवाने की सुविधा यहां नहीं है। ये अत्याधुनिक जांचें यहां कैंसर अस्पताल में शुरू करवा दी जाएं तो कैंसर रोगियों को इन जांचों के लिए बाहर नहीं जाना होगा। वर्तमान में ये दोनों जांचें बीकानेर से बाहर अन्य स्थानों पर हो रही हैं। इन दोनों जांचों की सुविधा यहां आने वाले रोगियों को उपलब्ध हो सके, इसके लिए ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला को ज्ञापन दिया गया है।


संगठन के जिला महामंत्री इदरीश अहमद जोईया ने बताया कि इन दोनों जांचों की सुविधा यदि यहां कैंसर अस्पताल में शुरू कर दी जाती है तो इससे न केवल कैंसर मरीजों को लाभ होगा बल्कि मेडिकल कॉलेज से पैथोलॉजी विभाग के सभी मेडिकल स्नातकोत्तर छात्रों को भी विभिन्न अनुसंधानों में सहायता प्राप्त होगी। बीकानेर के मेडिकल कॉलेज में इन जांचों को शुरू किए जाने के लिए पर्याप्त तकनीकी पर चिकित्सकीय स्टॉफ उपलब्ध है। ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला से आग्रह किया गया है कि वे जन कल्याण के लिए केवल उक्त दोनों जांचों के लिए बजट स्वीकृत करवावें ताकि क्षेत्र के गरीब लोगों को आर्थिक भार न झेलना पड़े और कैंसर जैसी भयानक बीमारी अति शीघ्र रिपोर्ट आने पर मरीज का इलाज समय पर शुरू हो सके।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI WWW.NEWSFASTWEB.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here