नर्सेज का राज्यस्तरीय चरणबद्ध आंदोलन शुरू

0
156

आज हुए धरने से सरकार को 1 माह की दी गई मोहलत

5 अप्रैल से संभागवार धरनों की घोषणा, बीकानेर सम्भाग से होगा आगाज

बीकानेर। राजस्थान राज्य नर्सेज एसोसिएशन एकीकृत के प्रांतीय आह्वान पर जयपुर सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज द्वार पर आयोजित एक दिवसीय ध्यानाकर्षण धरने में राज्य भर से बड़ी संख्या में आए नर्सेज प्रतिनिधियों ने प्रांतीय नर्सेज महासमिति के नेतृत्व में नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।

आयोजित सभा में उपस्थित नर्सेज प्रतिनिधियों ने सरकार द्वारा बजट 2021 में नर्सेज की मांगों की उपेक्षा करने पर नाराजगी जताते हुए राज्यव्यापी चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा की। नर्सेज जिलाध्यक्ष श्रवण कुमार वर्मा ने बताया कि अप्रैल से संभागवार धरनों के साथ राज्य भर में बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है।

नर्सेज प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुख्यमंत्री, चिकित्सा मंत्री एवं प्रमुख शासन सचिव कार्यालय में ज्ञापन भी सौंपा गए। धरने को संबोधित करते हुए सम्भाग प्रभारी आदराम चौधरी व प्रान्तीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष महिपाल चौधरी ने कहा कि सम्भागीय धरनों का आगाज 5 अप्रैल को बीकानेर सम्भागीय धरने से होगा । कोरोना काल में नर्सेज ने अदम्य साहस से कार्य किया उसकी प्रशंसा राज्य के समस्त जनप्रतिनिधियों ने भी की तथा चिकित्सा मंत्री ने सार्वजनिक रूप से नर्सेज को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र एवं अन्य राज्यों के समान नर्सिंग ऑफिसर ,सीनियर नर्सिंग ऑफिसर ,नर्सिंग व्याख्याता इत्यादि करने का आश्वासन दिया।

साथ ही मुख्यमंत्री ने कोरोना प्रोत्साहन राशी तथा कोरोना हार्ड ड्यूटी इंसेटिव के आदेश किए थे। लेकिन धरातल पर नर्सेज को कोई लाभ आज तक नहीं मिला है। वहीं बजट 2021 में नर्सेज सहित अन्य कर्मचारियों की भारी उपेक्षा हुई हैं। संविदा कर्मियों के नियमितीकरण एवं मानदेय वृद्धि के लिए कमेटी गठित की गई परंतु समस्या जस की तस है। जिससे संपूर्ण राज्य का नर्सेज संवर्ग आंदोलन का पथ चुनने पर मजबूर हो रहा है।

प्रान्तीय संगठन मंत्री छोटूराम चौधरी ने बताया कि नर्सेज की प्रमुख ज्वलंत एवं लंबित समस्याओं में केंद्र एवं अन्य राज्य के समान नर्सेज संवर्ग का पदनाम परिवर्तन नियमित एव अनियमित समस्त नर्सेज कर्मियों को कोरोना हार्ड ड्यूटी इंसेंटिव प्रोत्साहन राशि का भुगतान समस्त संविदा नर्सिंग कर्मियों को नियमित की नीति एवं मानदेय में वृद्धि पुरानी पेंशन योजना की बहाली ड्रेस कोड में परिवर्तन ANM / जीएनएम नर्सिंग ट्यूटर संवर्ग की पदोन्नति पदों में वृद्धि समयबंद पदोन्नति चिकित्सक विहीन चिकित्सा केंद्रों पर प्राथमिक उपचार के अधिकार।

2018 नर्सेज भर्ती में एक समान जॉइनिंग तिथि, नर्सेज संवर्ग की वेतन भतो संबंधित विसंगति का निस्तारण इत्यादि 11 सूत्रीय मांगें लंबित है। जिलाध्यक्ष शहर आरिफ मोहम्मद व जिलाध्यक्ष ग्रामीण श्रवण कुमार वर्मा ने बताया कि आज के प्रान्तीय धरने में बीकानेर जिले विभिन्न ब्लॉक व मुख्य चिकित्सलयो से सक्रिय नर्सेज सहित प्रदेश संगठन मंत्री छोटूराम चौधरी,प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष महिपाल चौधरी, महामंत्री अमित वशिष्ठ,नर्सिंग टीचर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सम्भाग प्रभारी घनश्याम जांगिड़, मंगलसिंह, अनिल यादव,जयकिशन राना, सुनील सेन शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here