कैप्टन चन्द्र चौधरी पार्क में फाइटर जेट स्थापित करने का काम शुरू

0
289
कैप्टन चन्द्र चौधरी

देश में बीकानेर का यह पहला शहीद स्मारक, कई वर्षों से शहीद के पिता कर रहे थे कोशिश।

बीकानेर। म्यूजियम तिराहे के पास शहीद कैप्टन चन्द्र चौधरी पार्क में स्थापित करने के लिए लड़ाकू विमान टी-32 आज बीकानेर पंहुच गया। बड़े ट्रक में रख कर इस फाइटर जेट को हैदराबाद से यहां लाया गया है।

गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय और वायु सेना की ओर से इस वर्ष 12 जून को इसकी स्वीकृति जारी कर दी गई थी। शहीद कैप्टन चन्द्र चौधरी के पिता कन्हैयालाल सियाग 12 साल से इसके लिए प्रयासरत थे।

केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने भी केन्द्र सरकार के संबंधित विभागों से सम्पर्क साधकर इसके लिए प्रयास किए।

शहीद कैप्टन चन्द्र चौधरी पार्क देश में बीकानेर का पहला शहीद स्मारक होगा, जहां किसी शहीद की शहादत के सम्मान में स्मारक स्थल पर लड़ाकू विमान रखा जाएगा। लड़ाकू विमान वायुसेना के हैदराबाद स्टेशन से जारी किया गया है।

जोधपुर से वायुसेना की तकनीकी टीम भी विमान को स्मारक स्थल पर स्थापित करने के लिए पहुंची है। आने वाले दो-तीन दिन में विमान को कैप्टन चन्द्र चौधरी पार्क में रखने का कार्य पूरा किया जाएगा।

शहीद कैप्टन चन्द्र चौधरी के स्मारक स्थल पर लगा यह लड़ाकू विमान आमजन में देशभक्ति की भावना तो जागृत करेगा ही साथ ही बहुत से विद्यार्थियों के लिए शिक्षण कार्य के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। इसके लिए वायु सेना को 14 लाख 85 हजार रुपए का भुगतान किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here