जल्द ही बदल जाएगी राजस्थान पुलिस की वर्दी

0
247
राजस्थान पुलिस

70 वर्ष बाद हो रहा है बदलाव

बीकानेर। पिछले करीब 70 वर्षों से राजस्थान पुलिस जिस वर्दी को पहनकर ड्यूटी दे रही थी उस वर्दी में अब बदलाव किया जा रहा है। अब जल्दी ही आप को पुलिसकर्मियों की वर्दी में बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है। राजस्थान पुलिस के सिपाही से लेकर निरीक्षक (सीआई) तक की वर्दी को बदला गया है। पुलिस मुख्यालय में हुई मीटिंग के बाद डीजीपी और अन्य अधिकारियों ने इसे हरी झंडी दे दी है।

पुलिसकर्मियों की सहूलियत के हिसाब से किया गया है बदलाव

न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के मुताबिक वर्दी में बदलाव पुलिसकर्मियों की सहूलियत के हिसाब से किया गया है। वर्दी का रंग जरूर खाकी रहेगा बाकी सब कुछ बदल दिया गया है। यह इसलिए किया गया है क्योंकि मौजूदा परिस्थितियों में वर्तमान वर्दी में ड्यूटी करना पुलिसकर्मियों के लिए परेशानी भरा साबित हो रहा है। यही कारण है कि पुलिस मुख्यालय ने इस विषय को बड़ी गंभीरता से लेते हुए वर्दी में परिवर्तन किया है। इसके बाद पुलिसकर्मियों को इसे पहनकर ड्यूटी करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। वर्दी के नए डिजाइन में मोबाइल, पैन, डायरी और वायरलैस रखने कि लिए विशेष पॉकेट बनाई गई है।

अब कैप भी बदल जाएगी, कपड़े की आएगी

प्रदेश में अत्यधिक गर्मी पडऩे के बावजूद फील्ड में मौजूद पुलिसकर्मियों को ऊनी कैप पहननी पड़ती है। इस ऊनी कैप के कारण सिर में गर्मी के साथ-साथ बालों के झडऩे जैसी परेशानी का सामना भी पुलिसकर्मियों को करना पड़ता है। नए बदलाव में अब उसे भी बदल दिया गया है। अब पुलिसकर्मियों के लिए कपड़े की कैप रखी गई है। इससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। वहीं अगर पुलिसकर्मी चाहे तो वह वर्दी पर स्टार या नेम प्लेट को हटवाकर उसे कपड़े में कढ़ाई करके भी बनवा सस्स्केंगे। इससे लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति में परेशानी नहीं होगी।

डिप्टी से लेकर एडिशनल एसपी की वर्दी में भी होगा बदलाव

राजस्थान पुलिस के अधीनस्थ स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों की वर्दी में बदलाव के बाद अब पुलिस महानिदेशक डिप्टी से लेकर एडिशनल एसपी की वर्दी में भी बदलाव के लिए गृह विभाग को लिखे जाने की बात बताई जा रही है। उसके बाद उनकी भी वर्दी में भी बदलाव किया जाएगा। उम्मीद है राजस्थान पुलिस के जवानों को यह वर्दी रास आएगी और काम करने में मददगार होगी।

Kamal kant sharma newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here