बढऩे लगा सेक्सटार्शन, बना ब्लैकमेलिंग का जरिया, पढ़ें पूरी खबर…

0
543
Sextortion started increasing, became a means of blackmailing, read full news ...
demo photo by google

गिरोह में महिलाएं भी शामिल, कई मामले आ चुके हैं सामने

बीकानेर। जैसे-जैसे इन्टरनेट मीडिया का प्रभाव बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे नए अपराध भी सामने आने लगे हैं। जिले में अब सेक्सटार्शन भी बढ़ता दिखाई दे रहा है। सेक्सटार्शन के जरिए आपराधिक प्रवृत्ति के लोग दूसरे लोगों को ब्लैकमेलिंग का शिकार बना रहे हैं और उनसे रूपए ऐंठ रहे हैं।


जानकारी के मुताबिक क्षेत्र में अब सेक्सटार्शन (वेबकैम, मोबाइल या वीडियो काल के जरिये किसी की अश्लील गतिविधियों या निर्वस्त्र तस्वीरों को रिकार्ड करके उसके जरिये ब्लैकमेल करना) की गतिविधियां बढ़ी हैं। ऐसे कई गिरोह सक्रिय हो गए हैं, जो इसमें लिप्त हैं। हालांकि ऐसे मामलों में पुलिस ने कई जनों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचाया है लेकिन अभी भी लोग कानून का खौफ खाए बिना ऐसी करतूतों को अंजाम दे रहे हैं।

ऐसे किया जाता है सेक्सटार्शन


गिरोह के सदस्य विशेषकर महिलाएं पहले इंटरनेट मीडिया पर लोगों से दोस्ती करते हैं और फिर उन्हें वीडियो काल करने के लिए तैयार करते हैं। अश्लील बातें करते हुए सामने वाले व्यक्ति से कपड़े उतरवाकर वीडियो कॉलिंग करने करने के लिए कहते हैं। वीडियो कालिंग के दौरान वह खुद का चेहरा नहीं दिखाते, मगर जैसे ही सामने वाला कपड़े उतारकर वीडियो काल करता है तो उसका वीडियो बना लेते हैं। इसके बाद वीडियो वायरल करने की धमकी देकर पैसे मांगते हैं। कई मामलों में तो गिरोह के सदस्य ही लड़की की आवाज में सामने वाले व्यक्ति से बातें करते हैं।
जिले में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। कुछ समय पहले सुदर्शना नगर स्थित एक मकान में किराए पर रहने वाले आरोपी सहित गिरोह के छह सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा था। इस गिरोह में तीन महिलाएं भी शामिल थीं। वहीं ऐसा ही एक ताजा मामला शहर के अन्दरूनी इलाके में अभी कुछ दिनों पहले ही सामने आया था। इस मामले में गिरोह ने अपने शिकार युवक के परिचितों को ही ये वीडियो भेजा था। कुछ दिनों में ही ये मामला दबा दिया गया और पुलिस तक नहीं पहुंचा। इस मामले में हालात यहां तक पहुंच गए कि सेक्सटार्शन करने वाले गिरोह का शिकार हुआ युवक तकरीबन एक महीने तक अपने घर से बाहर नहीं निकल सका।


ऐसा ही एक मामला रानीबाजार क्षेत्र में सामने आया था, इस प्रकरण में एक युवक ने बहलाफुसला कर नाबालिग को अपने प्रभाव में ले लिया और वीडियो कॉलिंग के जरिए उसकी अश्लील वीडियो बना ली। इस वीडियो के जरिए उस युवक ने नाबालिग और उसके परिवार को कई महीनों तक ब्लैकमेल किया। ये मामला पुलिस तक भी पहुंचा लेकिन वीडियो वायरल होने के भय से नाबालिग ने आरोपी युवक के पक्ष में ही अपने बयान दे दिए, जिसकी वजह से पुलिस भी अग्रिम कार्रवाई आरोपी युवक के खिलाफ नहीं कर सकी।
गौरतलब है कि कई बार ऐसे गिरोह के शिकार हो चुके लोग लाज खोने के भय से पुलिस तक नहीं पहुंचते हैं और गिरोह की मांग पूरी कर अपना एकबारगी पीछा छुड़वा लेते हैं।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here