नारद जयंती पर लोकतंत्र में पत्रकारिता के महत्व पर संगोष्ठी

0
136
Seminar on importance of journalism in democracy on Narada Jayanti

महर्षि नारद मुनि सर्व कल्याण की भावना से करते थे सूचनाएं प्रसारित

बीकानेर। महर्षि नारद मुनि की जयंती के अवसर पर आज रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित वैवाहिक स्थल पर संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार संतोष जैन ने की।


संगोष्ठी में अपने विचार रखते हुए वरिष्ठ पत्रकार संतोष जैन ने पत्रकारिता को लोकतंत्र की आत्मा बताते हुए कहा कि आज के दौर में पत्रकारिता एक नए रूवरूप में कार्यरत है। सत्य का अन्वेषण एक पत्रकार का धर्म है और यह हर परिस्थिति में निभाया जाना चाहिए।


संगोष्ठी में अतिथि के रूप में मौजूद दिनेश सक्सेना और हेम शर्मा ने महर्षि नारद मुनि की भूमिका बताते हुए कहा कि नारद मुनि सर्व कल्याण की भावना से संप्रेषण के माध्यम से सूचनाओं को प्रसारित करते थे। लोकतंत्र में अगर पत्रकारिता को महत्व नहीं दिया गया तो लोकतंत्र डगमगा जाएगा। जनकल्याण से जुड़ी खबरों को समाचार पत्रों में पर्याप्त स्थान दिया जाना चाहिए।


कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्याम सिंह ने कहा कि समाज का कल्याण एवं मार्गदर्शन करने वाली पत्रकारिता करने की आवश्यकता है। समाज को प्रेरणा मिले ऐसे समाचारों को पर्याप्त स्थान समाचार पत्रों में मिलना चाहिए। कार्यक्रम में विश्व संवाद केंद्र के संयोजक सुरेंद्र राठी की ओर से वहां मौजूद सभी पत्रकारों को स्मृति चिह्न देकर अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम का संचालन अजीत ने किया तथा सुमित भाटी ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here