सप्त शक्ति कमांड ने मनाया पर्यावरण दिवस, कई कार्यक्रम आयोजित

0
246
Sapta Shakti Command celebrated Environment Day, many programs organized

पर्यावरणीय जागरूकता बढ़ाने में सैनिकों और उनके परिजनों को किया शामिल

बीकानेर। विश्व पर्यावरण दिवस पर सप्त शक्ति कमांड ‘हमारी भूमि, हमारा भविष्य, हमारी पीढ़ी की बहाली’ विषय के तहत राष्ट्रीय और वैश्विक पहल में शामिल हुआ। इस अवसर पर जागरूकता, पौधरोपण सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।


जनसंपर्क अधिकारी रक्षा कर्नल अमिताभ शर्मा के अनुसार विश्व पर्यावरण दिवस से पहले और इस दिशा में सभी प्रयासों को जारी रखते हुए पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में सप्त शक्ति कमांड के सभी मिलिट्री स्टेशनों में जागरूकता व्याख्यान, साइकिल रैलियां, रीड्यूस, रीयूज एरीसायकल और ‘ड्रॉट रेजिलिएंस’ ड्राइव के तहत जल संरक्षण तथा सभी स्टेशनों पर बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान जैसी अन्य पहल भी किए गए। इससे कार्बन को खत्म करने में मदद मिलेगी जो आसपास के लिए ताजी हवा के लिए संसाधन के रूप में कार्य करेगा।

सप्त शक्ति कमांड ने पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए कई स्टेशन स्तर के रीसाइक्लिंग कार्यक्रम शुरू किए और पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए प्रदूषण को रोकने, पानी के संरक्षण और पेड़ लगाने के द्वारा पर्यावरणीय जागरूकता बढ़ाने में सैनिकों और उनके परिवारों को शामिल किया। खुली बंजर भूमि और जल निकायों का पुनरुद्धार किया गया, जिससे यह संदेश गया कि ‘सर्वश्रेष्ठ फावड़े को अपनी पसंद का हथियार बनाएं।’ कार्यक्रमों के जरिए पर्यावरण संरक्षण के महत्व को प्रतिबिंबित करने और आने वाली पीढिय़ों के लिए एक स्थायी भविष्य बनाने की दिशा में नए सिरे से प्रतिबद्धता के साथ सभी हितधारकों को फिर से संगठित करने का अवसर प्रदान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here