सनातन संस्कृति महोत्सव का समापन शनिवार को

0
116

सामूहिक रूप से करेंगे हनुमान चालीसा के 11 हजार 111 पाठ

दूसरे दिन हुआ भैरव पूजन, मंच संयोजक जोशी रहे प्रमुख यजमान

बीकानेर। सनातन संस्कृति महोत्सव के तहत शनिवार को हनुमान चालीसा के 11 हजार 111 पाठ सामूहिक रूप से किए जाएंगे। इसके साथ ही हनुमान चालीसा की 51 हजार पुस्तकों का वितरण प्रारम्भ होगा। शुक्रवार को महोत्सव के दूसरे दिन भैरव पाठ, अभिषेक, पूजन और महाश्रृंगार किया गया।


सनातन संस्कृति रक्षा मंच के संयोजक अविनाश जोशी ने बताया कि तीन दिवसीय सनातन महोत्सव का सबसे महत्वपूर्ण शनिवार को होगा। इससे जुड़ी सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। व्यास पार्क के पास स्थित मंच के कार्यालय परिसर में प्रातः 10 बजे हनुमान पूजन के साथ सामूहिक पाठ शुरू होगा। इस दौरान 51 कर्मकांडी ब्राह्मणों की भागीदारी रहेगी। वहीं विभिन्न वर्गों के लोगों के सामूहिक पाठ के लिए स्लॉट का निर्धारण किया गया है। उन्होंने बताया कि मानस पाठी, विभिन्न धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, उद्यमी, स्काउट-गाइड, स्कूल-कॉलेज विद्यार्थी, अधिवक्ता, चिकित्सक तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा सामूहिक पाठ किए जाएंगे।  


जोशी ने बताया कि सनातन संस्कृति के मूल्यों की जानकारी युवाओं तक पहुंचाने के उद्देश्य से तीन दिवसीय समारोह आयोजित किया जा रहा है। इसके पहले दिन 51 शिव मंदिरों में सामूहिक रूद्राभिषेक किया गया। वहीं दूसरे दिन मंच के कार्यालय में भैरव पूजन हुआ। उन्होंने बताया कि इसमें भी 51 पंडितों की भागीदारी रही। मंच के संयोजक जोशी ने सपत्नीक भैरव पूजन करवाया और विश्व कल्याण की कामना की। उन्होंने बताया कि पाठ के दौरान समूचा क्षेत्र भैरव मंत्रों से गूंज उठा। इसमें शहर के विभिन्न क्षेत्रों के मौजीज लोगों ने भागीदारी निभाई।


उन्होंने बताया कि अभियान के तीसरे दिन सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ की समाप्ति के साथ ही हनुमान चालीसा की पुस्तकों के वितरण का अभियान प्रारम्भ होगा। यह सोमवार से दस दिनों तक चलेगा। इसके तहत प्रतिदिन विभिन्न स्कूलों की प्रार्थना सभाओं में हनुमान चालीस से जुड़े मैनेजमेंट फंडे विद्यार्थियों को बताए जाएंगे। वहीं प्रतिदिन विभिन्न स्थानों पर सामूहिक हुनमान चालीसा पाठ होंगे। इन स्थानों का चिन्हीकरण कर लिया गया है। इन स्थानों पर स्थानीय नागरिकों के साथ हनुमान चालीस के एक सौ ग्यारह पाठ किए जाएंगे तथा सभी प्रतिभागियों को हनुमान चालीसा का वितरण किया जाएगा।


जोशी ने बताया कि हनुमान चालीसा वितरण के लिए स्कूल और आयोजन स्थल वार प्रभारियों की नियुक्ति कर दी गई है। यह प्रभारी रविवार को अपने-अपने क्षेत्र के मौजीज लोगों के साथ बैठक करेंगे तथा उन्हें हनुमान चालीसा के सामूहिक पाठ के लिए आमंत्रित करेंगे। जोशी ने बताया कि शुक्रवार को 51 पंडितों सहित अनेक लोगों ने भैरव पाठ में भागीदारी निभाई। शुक्रवार को सनातन संस्कृति महोत्सव आयोजन समिति की बैठक हुई। इस दौरान हनुमान चालीस पाठ के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here