रोट्रेक्ट क्लब ने कोरोनाकाल में 38 युनिट प्लाज्मा करवाया उपलब्ध

0
168

जरूरतमंदो को राशन,मास्क व सेनेटाइजर का वितरण

बीकानेर। कोरोना महामारी के दरम्यान भारत में ही नहीं अपितु विश्व भर में सामाजिक संगठनों की भूमिका अहम रही है। रोटरी परिवार के द्वारा भी इसमें अपनी आहूति देने का पूर्ण प्रयास किया है।कोरोना महामारी प्रारम्भ होते ही लॉकडाउन की अवधि में रोट्रेक्ट क्लब, बीकानेर द्वारा जरूरतमंद परिवारों को सूखी खाद्य सामग्री किट तथा 10 हजार मास्क व सेनेटाईजर का वितरण किया गया।

जब संक्रमण अपने चरम पर था तब आम जन को प्लाज़्मा हेतु परेशान होते देखा गया तो क्लब सदस्यों ने यह निश्चय किया कि जिला प्रशासन एवं ब्लड़ बैंक के सहयोग से जरूरतमंद कोरोना संक्रमित मरीजों के लिये प्लाज़्मा की उपलब्धता करवाई जाये। इसी कड़ी में जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में ‘‘मिशन जीवन रक्षा’’ प्रकल्प का शुभारंभ किया, जिसके बैनर का लोकार्पण माननीय जिला कलेक्टर नमित मेहता द्वारा किया गया।

जिले के लगभग 10 हजार कोरोना विजेताओं से व्हाट्सअप के माध्यम से संदेश प्रेषित कर तथा उन्हें प्लाज़्मा के दान हेतु प्रेरित करने का प्रयास किया गया। 200 से अधिक व्यक्तियों द्वारा इसमें अपनी सहमति स्वेच्छा से प्रदान की गई तथा ब्लड़ बैंक में आकर एंटी बॉडी की जाँच करवाई गई। इन कोरोना विजेताओं में से प्लाज़्मा वीरों द्वारा जरूरत के समय निःस्वार्थ भाव से 38 व्यक्तियों द्वारा प्लाज़्मा का दान कर 76 व्यक्तियों की जीवन बचाने का प्रयास रोट्रेक्ट क्लब द्वारा किया गया।

क्लब के अध्यक्ष गौरव मुन्धड़ा, सचिव प्रशांत कल्ला तथा प्रकल्प संयोजक योगी बागड़ी ने बताया कि पी.बी.एम. ब्लड बैंक के सभी कोरोना कर्मवीरों का अत्यधिक सहयोग रहा, जिनकी बदौलत प्लाज़्मा का दान करना संभव हुआ। जिसके फलस्वरूप बीकानेर में प्लाज़्मा की कभी भी कमी महसूस नहीं हुई। वही सामाजिक सरोकार के अन्य प्रकल्प निरन्तर जारी रखते हुए भामाशाह के सहयोग से वर्तमान सत्र में दो पानी की प्याऊ का निर्माण आमजन की सुविधा हेतु करवाया गया साथ ही साथ दो विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा चुका है।

विभिन्न पार्कों एवं सार्वजनिक स्थानों पर 20 बैंचों की स्थापना जा चुकी है एवं दीपावली पर कोविड सुपर स्पेशलिटी सेन्टर में कार्यरत कोरोना कर्मवीरों का सम्मान किया जा चुका है। आगामी योजना में अपना बीकाणा-स्वच्छ बीकाणा के तहत शहर के विभिन्न चैराहों की साफ-सफाई की जायेगी। सरकारी दिशा -निर्देशो की अनुपालना करते हुए अति शीघ्र रोट्रेक्ट प्रान्तीय सम्मेलन का आयोजन बीकानेर में किया जायेगा। इस अवसर पर कई गणमान्य जन मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here