आरएलपी, सीपीएम और आप ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किल ? गठबंधन से सीधा इनकार

0
295
In these 82 seats, Jats will make or spoil the political arithmetic of BJP-Congress

लोकसभा चुनाव में सब साथ लेकिन विधानसभा चुनाव में सब अलग-अलग

प्रदेश में सियासी पारा हुआ हाई

बीकानेर। लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए जो राजनीतिक दल एक साथ इकट्ठे हुए, वह अब प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में अलग नजर आ रहे हैं। थर्ड फ्रंट पार्टियां अपने कैंडिडेट्स को बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवारों के सामने खड़ा करने वाली हैं।

रालोपा, कम्युनिस्ट पार्टी और आम आदमी पार्टी के नेताओं ने ये साफ कर दिया है कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेंगे। वहीं, ये थर्ड फ्रंट पार्टियां, बीजेपी-कांग्रेस को हराने के लिए एकजुट होने की बात कर रही हैं, लेकिन कांग्रेस के साथ गठबंधन न करने का एलान कर दिया है।


राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार थर्ड फ्रंट में रालोपा के तीन विधायक और एक सांसद हैं। वहीं, कम्युनिस्ट पार्टी के दो विधायक हैं। प्रदेश में फिलहाल आम आदमी पार्टी का एक भी विधायक नहीं है। हालांकि, आप ने ये एलान कर दिया है कि आगामी चुनाव सभी 200 सीटों पर लड़ेगी। इसके अलावा भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो विधायक हैं, लेकिन किस पार्टी के साथ गठबंधन की योजना है, इसको लेकर अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं। वहीं, रालोद की प्रदेश सरकार में एक विधायक की भागीदारी है।
राजनीतिक विश्लेषकों ने बताया कि रालोपा चीफ सांसद हनुमान बेनीवाल ने अभी हाल ही में कहा था कि आने वाले विधानसभा चुनाव में आरएलपी राज्य में कांग्रेस और बीजेपी को हराने के लिए चुनाव लड़ेगी। अगर कोई थर्ड फ्रंट की पार्टी रालोपा के साथ चुनावी गठबंधन करना चाहती है तो उस पर विचार किया जा सकता है।


वहीं, सीपीएम सचिव अमराराम ने भी कहा है कि विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ किसी तरह का गठबंधन नहीं होगा। सीपीएम अपने हिसाब से उम्मीदवार तय कर चुनाव लड़ेगी। पटना की मीटिंग में केवल लोकसभा चुनावों में बीजेपी के खिलाफ मिलकर लडऩे की बात पर मंथन हुआ है।
राजनीतिक पंडितों के अनुसार आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवीन पालीवाल ने भी कुछ दिनों पहले ये साफ कर दिया कि विधानसभा चुनाव में आप किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं करना चाहती है। आम आदमी पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ेगी। अब आलाकमान के दौरे शुरू हो गए हैं। जो भी पार्टी से चुनाव लडऩा चाहते हैं, वह जनता के कार्य करें और खुले मंच पर खुद को साबित कर के दिखाएं।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here