धांधली कर सोलर कम्पनियां किसानों से खरीद रही जमीन

0
229
सोलर

भाजपा नेता सुरेन्द्रसिंह शेखावत ने कलक्टर से की मामले की जांच करने की मांग

बीकानेर। बीकानेर तहसील के जामसर-जलालसर में पावरग्रिड कॉरपोरेशन के सब स्टेशन के पास लगने वाले सोलर प्लांट के लिए खरीदी गई जमीनों के मामले में जांच करने की मांग भाजपा नेता सुरेंद्रसिंह शेखावत ने कलक्टर से की है। शेखावत ने आज इस बारे में कलक्टर से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन भी सौंपा है।

शेखावत ने न्यूजफास्ट वेब को बताया कि सोलर कम्पनियों के दलालों द्वारा भूमाफियाओं के साथ मिलकर भोले-भाले ग्रामीणों की जमीन औने-पौने दामों पर खरीदने, फर्जी रजिस्ट्री करवाने, नियम विरुद्ध कृषि योग्य भूमि पर प्लांट स्थापित करने, बाहरी राज्य के कामगारों के मसले में इंटरस्टेट माइग्रेशन एक्ट की पालना नहीं करने के आरोप लगाते हुए जांच कमेटी बनाकर इस समूचे प्रकरण की जांच करवाने की मांग की है।

शेखावत ने बताया कि सोलर कम्पनियां भूमाफियाओं के जरिए जमीनों की फर्जी खरीद करके सीधे-साधे ग्रामीणों को भूमिहीन कर रही हैं। बाहरी राज्यों के मजदूरों को यहां लाकर न तो श्रम कानूनों की पालना की जा रही है न ही इंटरस्टेट माइग्रेशन एक्ट की पालना की जा रही है। ऐसे प्लांट बंजर भूमि में लगाने सम्बन्धी नियम बने हैं जबकि यहां कृषि योग्य भूमि पर प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं।

शेखावत ने किसानों के हितों की रक्षा के लिए इन कम्पनियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करते हुए प्रकरण की जांच करने का आग्रह कलक्टर से किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here