मानसिक रोग से जुड़ी भ्रान्तियों को दूर किया

0
416
मानसिक रोग

मनोचिकित्सकों ने बताए मानसिक रोगों से बचने के उपाय, वृद्धजन भ्रमण पथ पर लगाई प्रदर्शनी।

बीकानेर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के तहत आज युवाओ में मानसिक रोग समस्या और समाधान को लेकर वृद्धजन भ्रमण पथ पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी स्थल पर मानसिक रोग विशेषज्ञों ने लोगों को मानसिक रोग से बचने, बचाव और उपचार के प्रति जागरूक किया।

विश्व फेडरेशन मानसिक स्वास्थ्य और बीकानेर के पीबीएम अस्पताल के मानसिक रोग विभाग की ओर से 4 से 10 अक्टूबर तक मानसिक रोग जागरूकता के लिए कई आयोजन किए जा रहे हैं। इसी सप्ताह के तहत आज वृद्धजन भ्रमण पथ पर लगाई गई प्रदर्शनी में पीबीएम अस्पताल के मनोरोग विभाग के चिकित्सकों ने लोगों को वर्तमान परिवेश में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे मानसिक रोगों से बचने के उपाय, उपचार की जानकारी दी। साथ ही मनोचिकित्सकों ने इन रोगों से जुड़ी भ्रान्तियों को भी दूर कर लोगों को जागरुक किया।

मनोचिकित्सक अशोक सिंघल ने लोगों को बताया कि सभी को खुशी का कोई भी मौका नहीं छोडऩा चाहिए। जितना हो सके तनाव से दूर रहने की कोशिश की जानी चाहिए। हर किसी की बुरी बातों को अनसुना और अनदेखा करना चाहिए। रोजाना शारीरिक व्यायाम, मेडिटेशन आदि करना चाहिए।

घर-परिवार में होने वाली छोटी-बड़ी बातों को अनदेखा करने की कोशिश करनी चाहिए। नशा आदि की बुरी लतों से दूर रहना चाहिए। इस प्रकार के छोटे-छोटे प्रयत्नों से मनोरोगों से बचा जा सकता है।

इस अवसर पर पीबीएम के चिकित्सक लियाकत अली ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया और युवाओं को मानसिक रोगों से बचने के उपाय बताए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here