राहतभरी खबर! देश में कैसे कमजोर हो रहा कोरोना वायरस, ग्राफ से समझें..

0
355
कोरोना वायरस
from google

लॉकडाउन से हालात आ रहे नियंत्रण में, आमजन से सहयोग की उम्मीद

बीकानेर। देश में कोरोना वायरस का असर धीरे-धीरे कम होता नजर आने लगा है। जिस रफ्तार से कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा था, उसमें थोड़ी कमी आई है। सरकार के कुछ आंकड़ों से इसे समझने की कोशिश करते हैं।

सरकार के आंकड़ों के अनुसार सबसे 1 अप्रेल के दिन देश में कोरोना वायरस से 437 लोग संक्रमित हुए थे। 2 अप्रेल को इस संख्या में थोड़ी कमी जरूर आई थी लेकिन उसके बाद इसने रफ्तार पकडऩा शुरू कर दिया और केवल 6 अपे्रल को 704 लोग इस महामारी की चपेट में आ गए थे। इतना ही नहीं, 14 अप्रेल का डाटा तो और भी डराने वाला था, उस दिन देश में 1463 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हुए थे।

कोरोनावायरस से संक्रमित इन रोगियों की संख्या को देख कर लगा कि हालात नियंत्रण से बाहर हो रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ा दी। इसका असर साफतौर पर दिखाई देने लगा और कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में कमी होती दिखने लगी।

15 अप्रेल को 1118 लोग और 16 अप्रेल को यानि गुरुवार को 825 लोग इस वायरस की चपेट में आए। यदि 16 अप्रेल की तुलना 14 अपे्रल से करें तो 638 मरीजों की कमी आई, जो देश और देशवासियों के लिए एक अच्छा संकेत माना जा सकता है। हालांकि देश में अभी भी कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों के सम्पर्क में आए लोगों को क्वारेन्टीन और आइसोलेशन में रखा गया है लेकिन इसके बावजूद भी कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की संख्या में कमी आना अच्छा ही माना जा सकता है।

नोट : ऊपर दिए ग्राफ में भी इसे अच्छी तरह समझा जा सकता है। ऊपर दिए गए ग्राफ में नीला रंग देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या दिखा रहा है। वहीं, नारंगी रंग कोरोना वायरस के संक्रमित नए रोगियों को दिखा रहा है। ये आंकड़े मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हैं। न्यूजफास्ट वेब के नहीं।

Kamal kant sharma and Bhawani joshi newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here