राजस्थान : सीएम ने 19 नए जिलों और तीन संभाग का किया ऐलान, पढ़ें पूरी खबर…

0
368
Rajasthan: 19 new districts and three divisions announced, read full news...

चुनाव से पहले सीएम गहलोत का बड़ा सियासी दांव

अब प्रदेश में होंगे 52 जिले और दस संभाग

बीकानेर। विधानसभा चुनाव से पहले सीएम अशोक गहलोत ने सियासी दावं खेलते हुआ आज बड़ा ऐलान किया है। सीएम ने सदन में राज्य में 19 नए जिले और तीन नए संभाग की घोषणा की है। गहलोत के ऐलान के बाद राजस्थान में अब जिले 33 से बढ़कर 52 हो जाएंगे, जबकि संभाग की संख्या सात से बढ़कर दस हो जाएगी।


गौरतलब है कि नए जिले बनाने की मांग अलग-अलग क्षेत्रों से लंबे समय से की जा रही थी। जिसपर सीएम ने आज मुहर लगा दी। सदन में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें कुछ नए जिलों के गठन की मांग की गई थी। इसके लिए एक एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था और अंतिम रिपोर्ट मिल गई। सीएम ने कहा कि वो अब राज्य में नए जिलों के गठन की घोषणा करते हैं।

ये बन रहे हैं नए जिले


राज्य में अनूपगढ़, ब्यावर, बालोतरा, डीग, डीडवाना, दूदू, गंगापुर सीटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपुतली, बहरोड़, खैरथल, फलौदी, सलुंबर, सांचोर, शाहपुरा और नीम का थाना नए जिले होंगे।
तीन नए संभाग
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ऐलान के बाद राजस्थान में तीन नए संभाग होंगे। इसमें बांसवाड़ा, पाली और सीकर नए संभाग होंगे। अब तक जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर संभाग थे।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWNI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here