प्रदेश में पहली बार एक साथ 3 नई सशस्त्र महिला बटालियन खोलने की तैयारी

0
227
Preparations are being made to open 3 new armed women battalions simultaneously for the first time in the state

प्रस्तावित तीन बटालियन पद्मिनी, काली बाई और अमृता देवी के नाम पर

बीकानेर। भजनलाल सरकार अब प्रदेश में एक साथ 3 नई सशस्त्र महिला बटालियन खोलने की तैयारी कर रही है। भाजपा की ओर से विधानसभा चुनाव से पहले अपने संकल्प पत्र में नई महिला सशस्त्र बटालियन की बात कही गई थी। अब लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद भजनलाल सरकार जल्द ही महिला बटालियन खोलने की कार्रवाई करेगी।


जानकारी के अनुसार तीनों नई महिला आरएसी बटालियन का गठन रेगुलर बटालियन की तर्ज पर किया जाना प्रस्तावित है। आरएसी की पहली से छठी बटालियन तक रेगुलर बटालियन है। सातवीं व नवीं बटालियन आई. आर. बटालियन की तर्ज पर गठित है। आठवीं, दसवीं, ग्यारहवीं, बारहवीं, हाडीरानी व महाराणा प्रताप भी आई.आर. बटालियन है। तेरहवीं बटालियन जेल सुरक्षा में तैनात है तथा चौदहवीं बटालियन खनन विभाग, आबकारी विभाग आदि स्थानों पर तैनात है। इसलिए इन नई बटालियन का प्रस्ताव छठी बटालियन (रेगुलर बटालियन) की तर्ज पर तैयार किया गया है।


प्रदेश में सशस्त्र बटालियन के रूप में आरएसी और एमएसी की 18 बटालियन हैं। इनमें से आठवीं, ग्यारहवींए बारहवीं बटालियन आरएसी (आई.आर) वीआईपी ड्यूटी के लिए दिल्ली में तैनात है। इन बटालियन को राज्य में कानून-व्यवस्था ड्यूटी के लिए उपयोग में नहीं लिया जा रहा है। इसी तरह 13वीं बटालियन आरएसी जेल सुरक्षा में तथा 14वीं बटालियन आरएसी खनन विभाग, परिवहन वाणिज्य, आबकारी विभाग एवं रिजर्व बैंक आदि स्थानों पर सुरक्षा ड्यूटी में लगाई गई। इनको भी कानून-व्यवस्था ड्यूटीयों में उपयोग नहीं लिया जा रहा है। इस प्रकार प्रभावी रूप से राज्य में कानून-व्यवस्था ड्यूटी के लिए केवल 13 बटालियन ही उपलब्ध हैं।


वर्तमान हालात में नवसृजित जिलों को जोडऩे के बाद जिलों की संख्या 33 से बढक़र 50 हो गई है। इसलिए नए जिलों में तैनातगी के लिए 21 अतिरिक्त कंपनियों की जरूरत है। इसके लिए 3 नई बटालियन सृजित किया जाना आवश्यक है, जिससे कि नवगठित जिलों में भी आरएसी की कंपनियों को नियोजित की जा सके एवं कंपनियों का प्रशिक्षण कार्य भी सुचारू रूप से जारी रह सके।

इन प्रसिद्ध महिलाओं के नाम पर बटालियन


भाजपा की ओर से विधानसभा चुनाव से पहले संकल्प पत्र में नई महिला सशस्त्र बटालियन की बात कही गई थी। इसके बाद फरवरी, 2024 के लेखानुदान में इनको शामिल किया गया। तीनों सशस्त्र बटालियन के नाम प्रेरणा स्वरूप प्रसिद्ध महिलाओं पर रखे गए हैं। प्रस्तावित तीनों नई बटालियन पद्मिनी, काली बाई एवं अमृता देवी के नाम पर रखी गई हैं। इनमें पद्मिनी महिला बटालियन आरएसी का मुख्यालय सीकर, काली बाई महिला बटालियन आरएसी का मुख्यालय अलवर तथा अमृता देवी महिला बटालियन आरएसी का मुख्यालय बाड़मेर रखना प्रस्तावित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here