पुलिस अब होगी ‘फिट’, कवायद शुरू

0
292
सरकार
File photo

पुलिस मुख्यालय ने सरकार से मांगे बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर

बीकानेर। सरकार बदलते दौर के साथ राजस्थान पुलिस अफसर और पुलिसकर्मियों को चुस्त दुरुस्त व फिट रखना चाहती है। पुलिसकर्मियों की शारीरिक संरचना का विश्लेषण कर उन्हें स्लिम फिट रखने की कोशिश की जा रही है।

इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने राज्य सरकार से बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर मांगे हैं। फिलहाल पीएचक्यू का यह प्रस्ताव गृह विभाग में विचाराधीन है।

राजस्थान पुलिस में भर्ती के समय चुस्त-दुरुस्त एवं फिट जवान भर्ती होते हैं। नौकरी लगने के बाद इनकी बॉडी संरचना में परिवर्तन आने लगता है। ज्यादातर पुलिसकर्मियों के शरीर थुलथुल होने लगते हैं।

इससे कई बार हास्य के पात्र भी बन जाते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए पुलिस मुख्यालय ने बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर की मांग की है ताकि पुलिसकर्मियों की शारीरिक संरचना की जांच कर उन्हें फिट रखा जा सके।

 मुख्यालय ने बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर मांगने के पीछे कई कारण गिनाए हैं। प्रस्ताव में कहा गया है कि कार्य की अधिकता, जीवन में भागदौड़, पारिवारिक व्यवस्था, फास्टफूड सेवन, अनियमित दिनचर्या आदि से पुलिस कर्मियों में कई बीमारियां घर कर रही हैं।

इससे बचने के लिए पुलिसकर्मियों की शरीर की जांच की जाएगी। बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर मशीन से शरीर के सभी हिस्सों की संरचना, वजन, प्रोटीन, जल, कमर, कूल्हों का अनुपात आदि सभी का वैज्ञानिक डाटा प्राप्त किया जाता है। बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर मांसपेशियों की चर्बी, मोटापे आदि का विश्लेषण, हेल्थ का असेस्टमेंट करती है।

पुलिसकर्मियों के लिए बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर खरीद के प्रस्ताव को पिछले साल ही मुख्यालय की एम्पावर्ड कमेटी ने मंजूरी दे दी है। बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर पुलिस विकास कोष से खरीदा जाएगा और इस पर करीब 15 लाख रुपए की लागत आना प्रस्तावित है।

गृह विभाग से भी जल्दी ही इस प्रस्ताव को मंजूर किए जाने की संभावना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here