पायलट अपने समर्थकों को करेंगे और भी सक्रिय

0
398
Pilots will make their supporters even more active

कार्यकर्ताओं में पकड़ मजबूत करने की कोशिश, शीत युद्ध अभी है जारी

बीकानेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ तकरीबन एक महीने तक चले सियासी संग्राम पर विराम लगने के बाद अब सचिन पायलट प्रदेशभर के अपने समर्थकों को एकजुट करने में जुटे हुए हैं। पायलट अपने समर्थकों से टेलीफोन पर संपर्क कर रहे हैं।

पायलट के ज्यादा नजदीकी विधायक लगातार कार्यकर्ताओं से संपर्क साध रहे हैं। पायलट जल्दी ही प्रदेश की यात्रा करेंगे। वे प्रदेश के सभी 33 जिलों में दौरे करेंगे। राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक पायलट के दौरे की शुरुआत पूर्वी राजस्थान से होगी। पूर्वी राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में पायलट की पकड़ मजबूत है। इन जिलों में गुर्जर और मीणा मतदाता निर्णायक भूमिका में रहते हैं। इनमें टोंक, करौली, दौसा, भरतपुर, सवाई माधोपुर व अलवर जिले शामिल हैं।

टोंक शहर की विधानसभा सीट से तो सचिनपायलट अभी विधायक भी हैं। वे पिछले दिनों जयपुर से टोंक तक सड़क मार्ग से गए तो अपना शक्ति प्रदर्शन किया था। अब इसी तरह का शक्ति प्रदर्शन पूर्वी राजस्थान के जिलों में करने की तैयारी की जा रही है। इसी महीने में होने वाले इस शक्ति प्रदर्शन को लेकर सचिनपायलट के विश्वस्त विधायक रमेश मीणा, विश्वेंद्र सिंह, जीआर खटाणा और मुरारीलाल मीणा शक्ति प्रदर्शन का रोड मैप तैयार कर रहे हैं। इसके बाद अक्टूबर महीने में पायलट अशोक गहलोत के गृह संभाग जोधपुर जाएंगे।

जोधपुर संभाग के बाड़मेर और जैसलमेर दौरे की कमान वरिष्ठ विधायक हेमाराम चौधरी संभालेंगे। जाट बहुल नागौर जिले की कमान विधायक मुकेश भाकर संभालेंगे। इसके बाद वे सीकर जाएंगे। सीकर में पायलट के दौरे का जिम्मा पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दीपेंद्रसिंह शेखावत के पास रहेगा। अजमेर से सचिनपायलट खुद सांसद रहें है। ऐसे में उनके समर्थकों की वहां बड़ी टीम है। अजमेर का दौरा वे सबसे अंत में करना चाहते हैं। सचिनपायलट के विश्वस्तों का कहना है कि जिलों में जाकर वे अपनी ताकत दिखाना चाहते हैं।

संघर्ष विराम तो हुआ लेकिन शीत युद्ध अभी खत्म नहीं

सचिनपायलट न फिलहाल सरकार में है और न ही संगठन में हैं। अभी वे कांग्रेस के नेता और विधायक जरुर हैं। ऐसे में पायलट के इन दौरों के कई सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं, क्या पायलट बगावत और घर वापसी के बाद जनता के बीच अपने समर्थन का पारा नापने के लिए दौरे करेंगे या फिर दौरों से जनसमस्याएं सुनकर मुख्यमंत्री गहलोत और अपनी ही पार्टी की सरकार पर जनता के काम का दबाब बनाएंगे। फिलहाल सचिनपायलट ने इस पर अपनी रणनीति अभी साफ नहीं की है।
सचिनपायलट की इस मंशा से साफ है कि उनकी घर वापसी से संघर्ष विराम जरुर हुआ है लेकिन शीत युद्ध खत्म अभी नहीं हुआ है। कांग्रेस आलाकमान ने दोनों के बीच संतुलन और समन्वय की ठोस कोशिश नहीं की तो भविष्य में भी किसी संकट से इनकार नहीं किया जा सकता है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here