लोगों में कोरोना का डर नहीं, देश में 50 फीसद लोग नहीं लगाते मास्क

0
317
People are not afraid of corona, 50 percent of the people do not wear masks in the country

50 फीसद में से भी ज्यादातर मास्क रखते हैं नाक से नीचे

सिर्फ 14 फीसदी ही सही तरीके से पहनते हैं मास्क, ज्यादातर लोग कर रहे हैं लापरवाही

बीकानेर। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर अपना कहर बरपा रही है। इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार लगातार कदम उठा रही है। लोगों से मास्क लगाने और शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील की जा रही है। इसके बावजूद कुछ लोगों को यह बात समझ नहीं आ रही है और वो लगातार इसकी अनदेखी कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र की हालिया रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि देश की करीब 50 फीसद आबादी ऐसी है जो मास्कनहीं लगाती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज इस बारे में जानकारी दी है। मंत्रालय ने एक अध्ययन में कहा कि देश में लगभग 50 फीसद लोग मास्कनहीं पहनते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि एक रिसर्च के अनुसार, भारत में 50 प्रतिशत लोग अभी भी मास्कनहीं पहनते हैं। जो लोग मास्कपहनते भी हैं, उनमें से 64 प्रतिशत अपनी नाक को ठीक कवर नहीं करते हैं।

अग्रवाल ने रिसर्च के बारे में बताया है कि यदि एक व्यक्ति शारीरिक दूरी का पालन नहीं करता है तो वह व्यक्ति एक महीने में 406 व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। इसी मास्क का उपयोग भी महत्वपूर्ण है। यदि कोई संक्रमित और गैर-संक्रमित व्यक्ति मास्क नहीं पहनता है तो संक्रमण के फैलने की 90 प्रतिशत संभावना है। लेकिन, यदि शारीरिक दूरी का पालन किया जाए और मास्क भी पहनें तो संक्रमण का जोखिम ना के बराबर है।

उनके अनुसार अध्ययन में यह पाया गया कि 25 शहरों में 2 हजार लोगों में से 50 प्रतिशत लोगों ने ठीक से मास्कनहीं पहना है, मास्कपहनने वालों में से 64 प्रतिशत ने अपनी नाक ठीक से नहीं ढकी है, 20 प्रतिशत लोग ठुड्डी तक ही मास्कपहनते हैं और 2 प्रतिशत लोग मास्क को गर्दन तक रखते हैं और सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो नाक, मुंह और ठुड्डी को कवर करते हुए ठीक तरह से मास्क पहनते हैं।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here