पंचायतीराज उपचुनाव : भाजपा की 6 सीटों पर जीत, कांग्रेस चार पर सिमटी

0
206
प्रचार में भाजपा

बीकानेर/जयपुर। प्रदेश में भले ही विधानसभा चुनाव में बीजेपी हार चुकी है, लेकिन पंचायतीराज उपचुनाव में बीजेपी कांग्रेस को पीछे रखने में कामयाब हुई है। पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्य के 10 सीटों पर 28 दिसम्बर को हुए चुनाव में बीजेपी को 6 और कांग्रेस को 4 सीटें मिली है।

9 पंचायत समिति सदस्य के लिए हुए चुनाव के लिए बीजेपी को 6 सीटों पर जीत मिली, जबकि कांग्रेस 4 सीटों पर ही सिमट गई। वहीं एकमात्र अलवर जिला परिषद सदस्य के लिए हुए चुनाव में भी बीजेपी का कब्जा रहा।

उपचुनावों में सबसे बडी जीत धौलपुर के बारी पंचायत समिति से कांग्रेस की रिमलेश की हुई। रिमलेश ने बीजेपी की मीरा को 842 वोटों से हराया है। जबकि चूरू में सबसे दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला।

चूरू के बीदासर पंचायत समिति में बीजेपी के ओमप्रकाश नायक ने महज 8 वोटों से जीत दर्ज कर कांग्रेस के सुशील नायक को हराया। इसके अलावा सबसे अधिक 58 फीसदी वोटिंग भी बीदासर पंचायत समिति में हुई थी। अलवर से जिला परिषद सदस्य लिए हुए चुनाव में बीजेपी के जेलसिंह ने कांग्रेस के सुदंर लाल को 421 वोटो से हराया।

भीलवाड़ा, चूरू, दौसा, नागौर, पाली की पंचायत समिति सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस ने धौलपुर के बारी में तीन वार्डों और कोटा के लाडपुरा सीट पर कब्जा जमाया। जबकि एक मात्र जिला परिषद सदस्य के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को जीत मिली। मांडलगढ में बीजेपी की सुमित्रा कुमावत ने 307, बीदासर से बीजेपी के ओम प्रकाश ने महज 8 और लावन पचायत समिति से बीजेपी के राजेंद्र कुमार ने 117 वोटों से जीत हासिल की।

हार जीत के अलावा वोट प्रतिशत की बात करे तो भीलवाड़ा में 42 फीसदी, चूरू में 59 प्रतिशत और दौसा में 48 फीसदी मतदान हुआ था। जबकि कोटा में महज 24, नागौर में 47, पाली में 46 फीसदी वोटिंग हुई थी।

जानकारी के मुताबिक त्रि-स्तरीय पंचायत प्रणाली वाले राजस्थान के 33 जिलों में 295 पंचायत समितियां, 9892 ग्राम पंचायत है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here