बीकानेर में ऑक्सीजन बैंक शुरू, भामाशाह महावीर रांका की पहल, देखें वीडियो…

0
1274
Oxygen bank starts in Bikaner, initiative of Bhamashah Mahavir Ranka

आरएसएस के विभागीय प्रचारक ने की शुरुआत, एक कॉल पर मिलेगी सेवा

भीनासर में स्थापित किया गया है ये बैंक

बीकानेर। अभी तक आपने वल्र्ड बैंक, रिजर्व बैंक, स्टेट बैंक या ब्लड बैंक के बारे में सुना होगा लेकिन बीकानेर में एक ऐसे अनोखे बैंक की स्थापना की गई है जो समाज में एक सकारात्मक संदेश देता है और इस आपदाकाल में लोगों को बेशकीमती मदद देता है। जी हां, इस बैंक का नाम है ऑक्सीजन बैंक।

बीकानेर के भामाशाह महावीर रांका ने यह एक यह अनूठी पहल की है। जिसके तहत जरूरतमंद लोगो को नि:शुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाएंगे जाएंगे। भीनासर में स्थित इस ऑक्सीजन बैंक की आज आरएसएस के विभाग प्रचारक प्रशांत ने विधिवत शुरुआत की।

भामाशाह महावीर रांका ने बताया कि समाचार पत्रों और लोगों के माध्यम से लगातार जानकारी मिल रही थी कि ऑक्सीजन सिलेंडर के अभाव की वजह से कोविड संक्रमित रोगियों की मौत हो रही है। ऑक्सीजन की इस कमी को देखते हुए रामलाल सूरजदेवी रांका ट्रस्ट ने यहां ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक की स्थापना करने का विचार किया और उसे अमलीजामा पहनाया। उन्होंने बताया कि इस बैंक के माध्यम से प्रथम चरण के तहत करीब 200 जरुरतमंद लोगों को नि:शुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाएंगे। महावीर रांका ने कहा कि हमारा प्रयास है कि हम वह संसाधन उपलब्ध करवा रहे हैं जो कोरोना महामारी से लडऩे में काम आए।

ट्रस्ट से जुड़े पवन महनोत ने बताया कि प्रारम्भिक तौर पर सिलेंडर लेने वाले को सिक्योरिटी के तौर पर 12 हजार रुपए जमा करवाने होंगे तथा यह शुल्क सिलेण्डर वापस पहुंचाने पर वापस लौटा दिया जाएगा।
गौरतलब है कि रामलाल सूरजदेवी रांका चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से लॉकडाउन के शुरू होने के साथ ही जरुरतमंदों की सेवा की जा रही है। इस दौरान पूरे शहर को सेनेटाइज करवाने, जरूरतमंदों को भोजन पैकेट व घर-घर जाकर राशन किट वितरण करने, मास्क व सेनेटाइजर वितरण जैसे कई समाज सेवा के कार्य महावीर रांका ट्रस्ट के माध्यम से करते आ रहे हैं।

इस पुण्य कार्य में शुभकरण सूर्यप्रकाश मनोज सामसुखा, लूणकरण सरोज देवी सामसुखा चैरिटेबल ट्रस्ट, रसरसना परिवार, शान्तिलाल रांका, जयचन्दलाल डागा, मूलचन्द डागा, पूनमचन्द झंवरी देवी कच्छावा चैरिटेबल ट्रस्ट, रामलाल सूरजदेवी रांका चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सिलेंडर जमा करवाए गए हैं।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here