विपक्षी एकता को लगा पलीता! बनने से पहले ही बिखरता नजर आ रहा है महागठबंधन

0
277
Opposition unity felt sabotaged! The Grand Alliance seems to be disintegrating even before it is formed

बोली कांग्रेस – शादी समारोह थी ये बैठक, जिसमें शामिल होना था हमें

इधर, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में भी ठनी

जयपुर। विपक्ष की एकता को पलीता लगता दिखाई देने लगा है। पहले आप के चीफ अरविन्द केजरीवाल ने अपने मुद्दे पर सभी का समर्थन लेने को अड़े हैं और अब पश्चिम बंगाल कांग्रेस के चीफ अधीर रंजन ने कह दिया कि यह एक शादी समारोह थी, जिसमें कांग्रेस को शिष्टाचारवश शामिल होना पड़ा।


राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि अधीर रंजन चौधरी कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच किसी भी समझौते के हमेशा खिलाफ रहे हैं। इसके जरिए वह पार्टी आलाकमान को यह संकेत भेजने की कोशिश कर रहे हैं कि बंगाल में कांग्रेस और टीएमसी का किसी भी तरह का समझौता मंजूर नहीं होगा।


राजनीतिक पर्यवेक्षकों का यह भी मानना है कि ममता बनर्जी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े, राहुल गांधी और सीपीआई महासचिव सीताराम येचुरी के पटना में मंच साझा करने से बीजेपी को यह सवाल करने का मौका मिल गया कि सीपीआई और कांग्रेस साझा नेतृत्व कैसे कर सकते हैं? वे अपने जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं को मूर्ख बना रहे हैं जो पश्चिम बंगाल में तृणमूल के हमलों का सामना कर रहे हैं।
इन कामों के जरिए वह भ्रष्टाचार के आरोपों में जेल जाने से बचना चाहते हैं। पहले ही उनके दो सहयोगी जेल में हैं। केजरीवाल का विपक्षी एकता पर बयान इसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश है। यह बीजेपी के साथ राजनीतिक सौदेबाजी के लिए सोच-समझकर उठाया गया कदम है।

कांग्रेस और आप में ठनी

इससे पहले कांग्रेस ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला था। दरअसल, केंद्र के अध्यादेश को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब तक इस पर कांग्रेस अपना रुख स्पष्ट नहीं करती, तब तक गठबंधन में आने का सवाल ही पैदा नहीं होता है। इसे लेकर कांग्रेस नेता अजय माकन ने केजरीवाल को जमकर खरी-खरी सुनाई। उन्होंने कहा कि बीते कुछ हफ्तों में केजरीवाल की राजनीतिक पैंतरेबाजी ने लोगों को हैरान कर दिया है। कुल मिलाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वर्ष, 2024 के लोकसभा चुनाव में हराने के लिए बन रहे महागठबंधन को अभी से पलीता लगना शुरू हो गया है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here