केवल इन्हें मिलेगा बेरोजगार भत्ता, जरूर पढ़ें ये खबर

0
409
बेरोजगार भत्ता

बेरोजगार युवकों को 3 हजार रुपए महीना और युवा लड़कियों व दिव्यांग को 3500 रुपए महीना भत्ता देगी राज्य सरकार।

बीकानेर। हर राज्य सरकार अपने यहां में रहने वाले बेरोजगार युवाओं को बेरोजगार भत्ता प्रदान करती है। इस बेरोजगारी भत्ते को देने का मुख्य उद्देश्य उनको आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान करना होता है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने युवाओं को 1 मार्च से बेरोजगारी भत्ता देने का एलान किया था। उनका कहना था कि इस योजना के शुरू होने से राज्य के लगभग 1 लाख बेरोजगार युवाओं को इसका फायदा मिलेगा।

मार्च महीने में बेरोजगारी भत्ता मिलने की आस में युवा इन दिनों बेरोजगारी भत्ते के लिए फॉर्म भर रहे हैं। गौरतलब है कि गहलोत सरकार ने भत्ता राशि की घोषणा भी की थी। इसके मुताबिक बेरोजगार युवकों को 3 हजार रुपए महीना और युवा लड़कियों व दिव्यांग को 3500 रुपए महीना भत्ता मिलेगा। यह भत्ता तीस साल तक की आयु तथा वार्षिक आय दो लाख तक के लोगों को दिया जाएगा।

एससी व एसटी श्रेणी के लोगों की आयु में पांच साल की रियायत है। प्रदेश सरकार ने प्रदेश के बेरोजगारों को दिए जाने वाले बेरोजगारी भत्ते में पांच गुना इजाफा करने के आदेश जारी किया जिसके बाद बेरोजगारों भत्ता पाने के लिए ऑनलाइन पंजीयन के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ गया है।

यह बेरोजगारी भत्ता एक परिवार के अधिकतम 2 सदस्यों को मिल सकता है। अगर किसी परिवार में दो से ज्यादा बेरोजगार हैं तो उस परिवार में केवल दो सदस्यों को ही बेरोजगारी भत्ता मिल सकेगा।

. बेरोजगारी भत्ता पाने की पात्रता की शर्तों में जिले का मूल निवासी होना जरूरी है।
. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री धारक होना चाहिए।
. परिवार की सालाना आय 2 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

. यह बेरोजगारी भत्ता उन्हें नहीं मिलेगा जो पहले या वर्तमान में किसी भी राजकीय व केंद्रीय छात्रवृत्ति, सहायता या लाभ ले चुके हैं। पूर्व में बेरोजगारी भत्ता पा चुके, टेक्निकल व कम्प्यूटर कोर्स करने वाले, अध्ययनरत छात्र को नहीं मिलेगा।

. ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की मार्कशीय या डिग्री, मूल निवासी प्रमाण पत्र, सेकंडरी का बोर्ड सर्टिफिकेट, एसबीआई बैंक अकाउंट का पासबुक, इनकम सर्टिफिकेट, भामाशाह कार्ड व आधार कार्ड की कॉपी बेरोजगारी भत्ते के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here