ऑनलाइन लुटेरे सक्रिय, बचने के लिए जानें ये बातें…

0
381
ऑनलाइन लुटेरे

एक गलती कर सकती है कंगाल, सावधानी रखनी जरूरी

बीकानेर। लॉकडाउन के चलते ‘ऑनलाइन फ्रॉड’ होना भी बहुत ज्यादा हो गया है। इससे बचना भी बेहद जरूरी है। हैकर्स व ऑनलाइन लुटेरे सिर्फ आपकी एक गलती का ही इंतजार कर रहे होते हैं, गलती करते ही ये आपको कंगाल बना सकते हैं। इससे बचने के लिए कुछ सावधानियां रखनी जरूरी है।

पिछले कुछ समय में विशेष रूप से लॉकडाउन के दिनों में ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जिनमें हैकर्स व ऑनलाइन लुटेरों की चाल और सिर्फ कुछ गलतियों की वजह से लोग सिर्फ फोन चलाते हुए लाखों रुपए गंवा रहे हैं। कुछ सावधानियां रख कर इन लुटेरों से बचा जा सकता है :-

-जिओ, एअरटेल, वोडाफोन जैसी मोबाइल कम्पनी के नाम पर मुफ्त इंटरनेट के झांसे में आने से बचें, रीचार्ज और टॉकटाइम का मैसेज आए तो उस पर दिए किसी लिंक को न खोलें। कोई भी कंपनी फ्री में इंटरनेट नहीं दे रही है। ऐसे लिंक आपको धोखा देने के लिए भेजे जा रहे हैं।

– फेसबुक का उपयोग करते हुए या अन्य सोशल साइट्स पर अगर आपसे कोई पैसे मांग रहा है तो आसानी से विश्वास न करें। आजकल झूठे यानी फेक लिंक्स देकर लोगों को ठगा जा रहा है। किसी को भी पैसे ट्रांसफर करते समय पर्सनली बात जरूर करें। वेरिफिकेशन करें वेबसाइट का। नहीं तो धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

-किसी के कहने पर या मैसेज पर मोबाइल फोन में कोई साफ्टवेयर, ऐप डाउनलोड ना करें। ऐनी डेस्क, टीम व्यूवर या क्विक सपोर्ट की आवश्यकता हो तभी डाउनलोड करें।
– यदि कोई अंजान व्यक्ति आपके फोन पर आपको पेमेन्ट लिंक एसएमएस के जरिए भेजे और उसके नीचे नीले रंग की अंडरलाइन हो तो उस पर क्लिक ना करें। ऑनलाइन लुटेरे ये फेक वेबसाइट के लिए लिंक बनाकर इस्तेमाल करते हैं।
-कहीं भी रुपए प्राप्त करने के लिए किसी भी क्यूआर कोड लिंक पर क्लिक न करें और न ही पे (पीएवाई) के बटन को दबाएं।
– गूगल पर सर्च किए गए कस्टमर केयर नम्बर का उपयोग ना करें, इससे धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं।

-कोई ऑनलाइन सामान खरीदने से जुड़े लिंक और गूगल से मिले फोन नंबर पर भरोसा ना करें। गूगल पर झूठे नंबर और लिंक्स भी मौजूद होते हैं, इसलिए वेबसाइट असली है या नकली, वेरीफाई करें।
-बैंक की ईएमआई माफ करने के संबंध में गूगल पर सर्च कर नंबर पर कॉल न करें। न ही इस सम्बन्ध में आई कॉल पर कोई जानकारी साझा करें, इससे धोखाधड़ी हो सकती है।
– वेबसाइट पर जाकर ही कस्टमर केयर का नंबर या ईमेल आदि का उपयोग करें।

Kamal kant sharma and Bhawani joshi newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here