फोन चोरी होने पर अब नहीं पड़ेगा पछताना, सरकार के इस पोर्टल से सिम भी कर पाएंगे ट्रैक

0
335
Now you will not have to regret if the phone is stolen, you will be able to track the SIM from this portal of the government

वर्ल्ड टेलीकॉम डे पर सरकार दे सकती है सुविधा

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

बीकानेर। वर्ल्ड टेलीकॉम डे के मौके पर सरकार लाखों लोगों को उनके खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद करने जा रही है। सरकार की ओर से एक नया पोर्टल -www.sancharsaathi.gov.in 17 मई को लॉन्च किए जाने की संभावना है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा 17 मई को संचार साथी पोर्टल का आधिकारिक लॉन्च किया जाएगा। यह पोर्टल पूरे देश में उपलब्ध होगा और सभी दूरसंचार सर्किलों से जुड़े खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक और ब्लॉक किया जा सकेगा।

जल्द लॉन्च होगा संचार साथी पोर्टल


संचार साथी पोर्टल मोबाइल ग्राहकों को सशक्त बनाने और उनकी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए दूरसंचार विभाग की एक नागरिक केंद्रित पहल है। वेबसाइट लोगों को उनके खोए हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने और खोजने में मदद करती है। फिलहाल यह वेबसाइट केवल दिल्ली और मुंबई सर्किलों को पूरा करती है। पोर्टल की मदद से पूरे देश में सभी टेलीकॉम सर्किलों से जुड़े खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक और ब्लॉक करना आसान होगा।

सिम कार्ड को कर पाएंगे ट्रैक


इस पोर्टल की मदद से यूजर्स अपने सिम कार्ड नंबर तक भी पहुंच सकते हैं और अगर किसी को मालिक की आईडी के माध्यम से सिम का इस्तेमाल करते हुए पाया जाता है तो उसे ब्लॉक कर सकते हैं। अब तक इस पोर्टल की मदद से 4,70,000 खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक किया जा चुका है। इस पोर्टल के माध्यम से 2,40,000 से अधिक मोबाइल फोन को ट्रैक किया गया है। पोर्टल के जरिए करीब 8,000 फोन भी बरामद किए गए हैं।

सीआईईआर से भी कर सकते हैं फोन को ट्रैक


कुछ महीने पहले दूरसंचार विभाग (डॉट) ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्ट्री (सीआईईआर) वेबसाइट को लाइव कर दिया था। इस पोर्टल की मदद से यूजर्स अपनी ब्लॉक खोई या चोरी हुए फोन को ट्रैक और ब्लॉक कर सकते हैं। यदि फोन मिल जाता है, तो सीईआईआर यूजर को अपने ब्लॉक किए गए फोन को अनब्लॉक करने देता है और देश में मोबाइल नेटवर्क के साथ इसे फिर से इस्तेमाल करने देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here