अब डाक विभाग करवाएगा बिजली की बचत

0
168
डाक विभाग

प्रदेश के सभी डाकघरों में मिलेंगे एलईडी बल्ब और पंखें

बीकानेर। डाक विभाग ने बिजली की खपत कम करने के लिए सतर्कता दिखाई है। विभाग ऐसे पंखें व एलईडी बल्ब को बेचने की तैयारी कर रहा है जिससे बिजली की खपत कम होगी और लोगों को बिल की बढ़ी हुई राशि से राहत मिलेगी।

जानकारी के अनुसार विभाग ने पिछले साल देश के चुनिंदा डाकघरों में इस योजना की शुरुआत का फैसला किया था। इस योजना की सराहना के बाद इसे राज्य के सभी प्रमुख डाकघरों के साथ अन्य डाकघरों में भी शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसकी बिक्री के लिए कोई अलग से सेन्टर या शॉप नहीं होगी बल्कि पोस्ट कार्ड, डाक टिकटों, मनीऑर्डर व अन्य डाक सामग्रियों के साथ ही पंखें व एलईडी बल्ब मिल सकेंगे।

कंपनी से किया करार

न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के मुताबिक विभाग ने बाकायदा इसके लिए ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड के साथ करार किया है। ये करार उजाला योजना के तहत किया गया है। इसके बाद से अब कम खपत वाले पंखें और एलईडी बल्ब डाकघरों में रखे जाएंगे। जो जल्द ही आमजन को मिल सकेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार ऊर्जा की कम खपत करने वाले उपकरणों के वितरण के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए इसकी शुरुआत की जा रही है। प्राथमिक चरण में चुनिंदा राज्यों के विभिन्न डाकघरों को शामिल किया जाएगा। यदि उजाला योजना पर नजर डालें तो 31 करोड़ एलईडी बल्ब और 66 लाख एलईडी ट्यूबलाइटस और बिजली की कम खपत वाले 20 लाख पंखों का वितरण किया जा चुका है।

प्रदेश में ये है स्थिति

1335 विभागीय डाकघर हैं प्रदेश में
47 प्रधान डाकघर हैं
8 हजार नौ सौ शाखा डाकघर हैं
24 हजार डाककर्मी हैं
13 हजार ग्रामीण डाक सेवक हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here