अब उत्तर-पश्चिम रेलवे दिल्ली भेज रहा है 150 आइसोलेशन कोच

0
273
Now North-Western Railway is sending 150 isolation coaches to Delhi

कोरोना संक्रमितों का होगा इलाज, दिल्ली के अस्पतालों में बेड की कमी

बीकानेर। उत्तर-पश्चिम रेलवे की ओर से 150 आइसोलेशन कोच दिल्ली भेजे जा रहे हैं। इन आइशोलेश कोच में कोरोना वायरस के संक्रमितों को भर्ती करके उनका इलाज किया जाएगा। दिल्ली के अस्पतालों में बेड की कमी को देखते हुए उत्तर-पश्चिम रेलवे ने यह कदम केन्द्र सरकार के निर्देश पर उठाया है।

गौरतलब है कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते काफी मार्च-अप्रेल महीने में ही आइसोलेशन कोच तैयार कर लिए थे। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने न्यूजफास्ट वेब को बताया कि उत्तर-पश्चिम रेलवे पर 266 कोच को आइसोलेशन कोच में परिवर्तित किया गया। जिसमें अजमेर मण्डल पर 85, जयपुर मण्डल पर 48, जोधपुर मण्डल पर 83 तथा बीकानेर मण्डल पर 50 कोच को आइसोलेशन कोच में परिवर्तित किया गया। newsfatweb.com

इन कोच मे बर्थ हटानाए टॉयलेट को परिवर्तित करना तथा अन्य परिवर्तन किये गये तथा आवश्यक सुविधाओं का प्रयोजन किया गया। रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार उत्तर-पश्चिम रेलवे से 150 आइसोलेशन कोच को दिल्ली भेजा जा रहा है। इन कोच में जहां पर आवश्यकता होगी वहां पर तापमान को देखते हुये रूफ आइसोलेशन के उपयुक्त इंतजाम किये जायेंगे। इसके साथ ही इन कोच में हाईजीन का विशेष ध्यान रखा जायेगा। दिल्ली में मरीजों की देखरेख के लिये उत्तर- पश्चिम रेलवे से 150 कोच भेजे जाने शुरू हो गए हैं।

उन्होंने न्यूजफास्ट वेब को बताया कि रेलवे का प्रयास है कि राज्य सरकारों की आवश्यकतानुसार इन कोच को पहुंचाया जाये ताकि कोरोना संक्रमण के मरीजों को परेशानी न हो और उनकी बेहतर देखरेख की जा सके। कोरोना वायरस के संक्रमण उत्पन्न स्थितियों में रेलवे द्वारा जनहित के अनेक कार्य किए गए, जिनमें आवश्यक सामग्री की आपूर्ति के लिये नियमित मालगाडिय़ों व पार्सल स्पेशल रेलसेवाओं का संचालन, प्रवासी श्रमिकों के लिए विभिन्न स्थानों के लिए श्रमिक स्पेशल newsfastweb रेलसेवाओं का संचालन करना तथा यात्रियों व आमजन को खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाना इत्यादि कार्य प्रमुखता के साथ किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त आमजन को कोरोना के संक्रमण से जागरूक करने का कार्य भी रेलवे की ओर से किया जा रहा है।

Kamal kant sharma and Bhawani joshi newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here