अब जल्द ही बीजेपी घोषित कर सकती है सीएम फेस, बदली रणनीति

0
453
Now BJP can declare CM face soon, changed strategy

वसुन्धरा राजे ही हो सकती हैं सीएम चेहरा

सीक्रेट सर्वे ने बदल दिया प्लान

बीकानेर। विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियां अपनी-अपनी जीत पक्की करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हैं। चुनाव में जनता जिस बात के लिए सबसे ज्यादा उत्सुक रहती है, राजनीतिक दलों ने अभी तक वही जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। जनता जानना चाहती है कि चुनाव में बड़े दल किसे अपना मुख्यमंत्री चेहरा प्रोजेक्ट करना चाहते हैं, लेकिन न तो बीजेपी और न ही कांग्रेस की ओर से कोई भी नाम सामने नहीं आया है।


राजनीतिक सूत्रों के अनुसार प्रदेश की राजनीति के लिए एक बड़ी खबर है। सूत्रों से मिली जानकारी में सामने आया है कि बीजेपी ने अपना मुख्यमंत्री चेहरा पक्का कर लिया है और जल्द ही नाम की घोषणा कर सकती है राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अगर जीतती है तो वसुंधरा राजे को ही मुख्यमंत्री बनाने वाली है। इसकी घोषणा भी जल्द हो सकती है।


राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार यह हैरानी की बात इसलिए है क्योंकि राजस्थान में बीजेपी की अब तक की चुनावी स्ट्रेटजी एकदम अलग थी। पार्टी किसी को भी सीएम फेस घोषित नहीं कर रही थी। यह तय हो चुका था कि पार्टी राजस्थान के लिए मुख्यमंत्री चेहरे का एलान नहीं करेगी। ऐसे में बड़ा सवाल यह उठता है कि अचानक बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व का हृदय परिवर्तन कैसे हो गया? रणनीति में बदलाव क्यों किया जा रहा है? और तीसरा और सबसे बड़ा सवाल यह है कि वसुंधरा राजे बीजेपी के लिए जरूरी हैं या पार्टी की मजबूरी?

विश्लेषकों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां जितनी भी चुनावी रैलियां कीं, जन संबोधन में हमेशा यही कहा कि बीजेपी का केवल एक ही चेहरा है और वो है कमल। वहीं, कुछ समय बाद अमित शाह ने अपने जन संबोधन में वसुंधरा राजे की जम कर तारीफ की। कुछ समय पहले तक सामूहिक नेतृत्व की बात करने वाले अमित शाह अब राजे सरकार की बात करने लगे। जाहिर है कि केंद्रीय नेतृत्व की तरफ से इतना बड़ा बदलाव होने से राज्य में बड़ा असर पड़ा अब बड़ा सवाल यह उठता है कि दोनों नेताओं के बयानों के बीच ऐसा क्या हुआ कि जिसने बीजेपी को रणनीति बदलने पर मजबूर कर दिया? इसका जवाब है बीजेपी की एक सीक्रेट सर्वे रिपोर्ट।


बताया जा रहा है कि एक महीने पहले बीजेपी ने जयपुर में एक सीके्रट सर्वे कराया था, जिसमें पता लगा था कि राजस्थान में बीजेपी कांग्रेस से आगे चल रही है, लेकिन बड़े ही मामूली अंतर से। वहीं, यह बात भी सामने आई थी कि अगर बीजेपी वसुंधरा राजे को चुनाव में आगे कर देती है तो पार्टी को फायदा हो सकता है। बीजेपी की यह रिपोर्ट जैसे ही दिल्ली पहुंची, इसका असर दिखने लगा। पहले जो पार्टी सीएम फेस घोषित करने से बच रही थी, अब वही पार्टी निर्णायक फैसला लेते हुए वसुंधरा राजे को सीएम फेस बनाने जा रही है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here