लोगों की जान ले रहा है कोरोना का नया वेरिएंट, बढ़ गई हैं चिंताएं

0
384
New variant of Corona is killing people, concerns have increased

फिर लौट आया मास्क का दौर, केन्द्र ने जारी की एडवायजरी

कोरोना के नए वेरिएंट से पांच की मौत, भीड़ नियंत्रण करने के निर्देश जारी

नई दिल्ली। कोरोना का नया वेरिएंट लोगों की जान लेने लगा है। कोरोना के इस नए वेरिएंट ने देश में अब तक पांच लोगों की जान ले ली है। इस वेरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में सभी राज्यों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में एक बार फिर मास्क का दौर लौटने लगा है। कोरोना के नए वेरिएंट जे एन 1 ने भारत समेत दुनिया भर के अनेक देशों में कोहराम मचाना शुरू कर दिया है। इस वेरिएंट को खतरनाक बताया जा रहा है। इस वेरिएंट ने आते ही कहर मचाना शुरू कर दिया है। देश में अब तक 5 लोग इस वेरिएंट की वजह से जान गंवा चुके हैं।

हेल्थ मिनिस्ट्री की ताजा एडवाइजरी के मुताबिक, जांच में कोरोना के नए वेरिएंट जे एन 1 की भारत में प्रवेश की पुष्टि हुई है। इसे देखते हुए सभी राज्यों को फुल अलर्ट पर रहना होगा। नए साल पर होने वाले कार्यक्रमों में भीड़ कंट्रोल करने के लिए उचित कदम उठाने होंगे। अपने यहां कोरोना के मामलों की आरटी पीसीआर तकनीक से टेस्टिंग बढ़ानी होगी। सभी तरह के बुखार की नियमित मॉनिटरिंग करनी होगी। अगर किसी मरीज का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आता है तो उसके सैंपल की जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए इनकॉस लैब में भेजा जाए।


स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को भारत में कोविड के एक्टिव मामलों की संख्या बढक़र 1828 रही। इस दौरान देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5 हो गई। मरने वालों में 4 केरल और 1 यूपी के रहने वाले थे। देश में मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। इससे पहले रविवार को कोरोना के देश में 335 नए मामले डिटेक्ट किए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here